Sunday, February 5, 2023

बिहार चुनाव: राजद और जदयू की इन दो महिला प्रत्याशियों की क्यों हो रही है चर्चा? जानें पूरी कहानी

ELECTION : बिहार विधासनभा चुनाव के पहले चरण में 28 अक्टूबर को मत डाला जाएगा. इसको लेकर तमाम तरह की तैयारियां जोरों पर हैं और सियासत भी गर्म हो चुकी हैं.

इसी सियासी गरमाहट के बीच राजनीतिक गलियारों में दो महिलाओं की चर्चा खूब जोरों पर है. पहली CM Nitish Kumar की पार्टी JDU से टिकट पाने वाली Manju Verma, तो दूसरी RJD की ओर से टिकट पाने वाली Beena Singh. दरअसल इन दोनों महिलाओं की चर्चा होने का अपनी एक खास वजह भी है.

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड से जुड़ा है मंजू वर्मा और उनके पति चंद्रशेखर वर्मा का नाम

बता दें कि Manju Verma 2018 के उस Muzaffarpur बालिका गृह कांड के आरोपी की पत्नी हैं जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. मंजू वर्मा उस वक्त नीतीश सरकार में समाज कल्याण विभाग में मंत्री थीं.

यही अब चेरिया बरियारपुर से टिकट पाने वाली Manju Verma को तब पार्टी ने खुद उन्हें निकाल दिया था. उनपर आरोप लगा कि Manju Verma की नाक के नीचे बालिका गृह कांड होता रहा और उन्होंने इसपर कोई Action नहीं लिया.

गौरतलब है कि इस कांड के सामने आते ही नीतीश कुमार की काफी किरकिरी हुई थी उन्हें अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ा था.

यह भी पढ़े :  UPI Registration : डेबिट या ATM कार्ड नहीं अब आधार कार्ड से ऐसे सेट करें UPI PIN, जानिए क्या है सही तरीका…?

बता दें कि Muzaffarpur बालिका गृह में 34 लड़कियों के साथ दुष्कर्म किये गए थे. इस पूरे मामले में कथित रूप से Manju Verma के पति चंद्रशेखर वर्मा के भी शामिल होने की बात सामने आई थी.

इसके साथ ही Muzaffarpur बालिका गृह कांड के जांच के दौरान Manju Verma के घर पर पुलिस की छापेमारी में अवैध हथियार और कई कारतूस बरामद किया गया था.

इसके बाद Manju Verma और उनके पति को गिरफ्तार कर लिया गया था और दोनों को जेल भी जाना पड़ा था. हालांकि उन दोनों को बाद में जमानत मिल गई थी.

रामा सिंह की RJD में इंट्री पर रघुवंश बाबू छोड़ी थी पार्टी, तेजस्वी ने पत्नी को दे दिया टिकट

RJD ने बाहुबली माने जाने वाले पूर्व सांसद रामा सिंह को टिकट न देकर उनकी पत्नी बीणा सिंह को महनार विधानसभा सीट से टिकट दिया है.

बता दें कि बीते 29 June और 29 August को रामा सिंह के RJD ज्वाइन करने की खबरें आईं थी, लेकिन इसका पार्टी में भारी विरोध हुआ था.

रामा सिंह का पार्टी में इंट्री की इसी खबर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने दिल्ली एम्स में इलाज के दौरान वहीं से अपना इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद RJD सुप्रीमो Lalu Parshad Yadav को खुद इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा था.

यह भी पढ़े :  Health Card : जन्मकुंडली नहीं बल्कि हेल्थ कार्ड से होगी शादी, सरकार जल्द जारी कर सकती हैं यह नया कार्ड, जानें...

बताया जा रहा है कि तेजस्वी यादव दिल्ली के अस्पताल में मिलने के बहाने रघुवंश प्रसाद सिंह को मनाने का भी प्रयास किये थे, लेकिन बीते कुछ दिनों पहले राजद उपाध्यक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन हो जाने के बाद एक बार फिर से रामा सिंह के RJD में एंट्री की अटकलें तेज हो गई थी.

बता दें कि वैशाली जिले में रामा सिंह की गिनती बड़े नेताओं में की जाती हैं और सवर्णों के बीच रामा सिंह का बड़ा वोट बैंक है. रामा सिंह ने वैशाली जिले से लोकसभा चुनाव 2014 लोजपा के टिकट पर लड़ा था.

इस दौरान उन्होंने RJD के रघुवंश प्रसाद सिंह को शिकस्त दिया था, लेकिन इसके बाद 2019 के चुनाव के दौरान Party ने उनकी जगह वीणा देवी की टिकट दे डाली.

तभी से यह अटकल थी कि आने वाले दिनों में रामा सिंह लोजपा को अलविदा कहने के उपरांत कोई बड़ी पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं. Input : News18

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.