Sunday, September 26, 2021

शराब पीने के मामले में कौन सा राज्य है नंबर वन, दूसरे नंबर वाले को देखकर चौंक जाएंगे आप

किस राज्य के लोग सबसे अधिक शराब को पीते हैं आज हम आपको इसकी जानकारी यहां देंगे. शराब का सेवन करने को लेकर एक रिपोर्ट पेश किया गया हैं.

इस रिपोर्ट में कौन सा राज्य शराब पीने के मामलों में नबंर 2 पर हैं यह भी बताई गई हैं. दरअसल उत्तर प्रदेश के बाद शराब पीने वाले लोगों की संख्याओं के मामले में पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर हैं.

आर्थिक शोध एजेंसी इक्रियर (ICRIER) तथा विधि परामर्शक कंपनी पीएलआर चैंबर्स (PLR Chambers) के एक संयुक्त अध्ययन में यह तथ्य सामने आया हैं.

अध्ययन के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में करीब 14 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो शराब पीते हैं. यह राज्य के तीन प्रमुख राजस्व कमाई (Revenue Earning) वाले क्षेत्रों में है. अध्ययन में यह कहा गया हैं कि राज्य में मूल्य मॉडल में हाल में बदलाव किया गया हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

इसे मुक्त बाजार से निचला ex-Distillery Price (EDP) किया गया है. शराब पर करों (TAX) में बढ़ोतरी हुई हैं जो उद्योग के लिए एक प्रमुख चिंता का वजह है.

अध्ययन में बताया गया है कि खुदरा कीमतों में भारी बढ़ोतरी से राज्य में देश में बनी विदेशी शराब (IMFL) की बिक्री में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज किया गया हैं.

रिपोर्ट में कहा गया हैं कि गणना का तरीका हालांकि निचला EDP है, लेकिन आबकारी शुल्क (Excise Duty) बढ़ा दिया गया हैं. मूल्य में बदलाव पर उपभोक्ताओं प्रतिक्रिया के लिहाज से इस मुद्दे की समीक्षा करने की आवश्यकता हैं.

इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारत अल्कोहलिक पेय (Alcoholic Beverages) के मामले में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है. 2020 में इस बाजार का आकार 52.5 अरब डॉलर था.

शराब के बाजार में 2020 से 2023 के दौरान सालाना 6.8 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया हैं. देश में 2015-16 से 2018-19 के दौरान शराब का उत्पादन (Wine Production) करीब 23.8 प्रतिशत बढ़ा हैं.

अध्ययन में यह कहा गया है कि इस क्षेत्र ने करीब 15 लाख लोगों को रोजगार (Naukri) दिया है. 2019 में इस क्षेत्र का बिक्री कारोबार 48.8 अरब डॉलर था.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.