Tuesday, April 13, 2021

धन-दौलत के बावजूद इस गांव के लोग कभी नहीं पहनते कपड़े, पर्यटकों पर भी लागू ये नियम, बेहद दिलचस्प है कारण?

ये तो हम सभी लोग जानते ही हैं कि यह दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है. ऐसे मामले कई जगहों पर देखने को मिल ही जाता हैं, जिसके बारे में जानकर लोगों को काफी हैरानी होती है.

लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर आपको यकीन करना शायद मुश्किल हो. ऐसा होना भी स्वभाविक ही है, कारण मामला हैं ही कुछ ऐसा.

क्या आपको मालूम हैं, दुनिया में ऐसा भी एक गांव है, जहां के रहने वाले लोग कभी कपड़ा नहीं पहनते. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा तो बिल्कुल ही नहीं सकता है.

या फिर आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि कहीं गरीबी की वजह से तो ऐसा नहीं है. ऐसे में आपको यह बता दें कि यहां के लोगों के पास धन – दौलत की किसी तरह की कोई कमी नहीं है,

इसके बाद भी यहां के लोग ऐसा ही करते हैं. तो आइए आपको बताते हैं की क्या है इस गांव की कहानी?

ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में स्थित इस गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज हैं. करीब 85 सालों से यहां के लोग बिना कपड़ों के ही रहते हैं. इस गांव के लोग शिक्षित हैं. धन-दौलत की भी कमी नही है.

लेकिन, इसके बावजूद भी बच्चे, बूढ़े, महिलाएं और पुरुष सभी बिना कपड़ों के ही रहते हैं. बड़ी बात यह हैं कि ऐसा करने में किसी को भी असहज नहीं लगता हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव की खोज वर्ष 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने किया था. जब उन्होंने इस गांव की खोज किया तो फैसला किया कि वह चकाचौंध भरी इस दुनिया से दूर इस गांव में अपना जीवन बिताएगा.

इस गांव में पब, स्वीमिंग पूल से लेकर क्लब की भी व्यवस्था हैं. इतना ही नहीं जो भी लोग इस गांव को देखने आते हैं उन्हें भी इन नियमों का पालन करने पड़ते है.

IMG 20210408 WA0004 min
image : patrika

‘ठंड में कपड़े पहन सकते लोग’

हालांकि, अगर सामान लेने के लिए कोई भी शहर अथवा कहीं और जाता हैं तो कपड़ा पहनता है. लेकिन, लौटते ही सभी बिना कपड़ों के हो जाते हैं.

इसके अलावे जब ठंड ज्यादा पड़ती हैं तो लोगों को कपड़े पहने की आजादी रहती है. अथवा किसी और कारण से किसी को कपड़ा पहनने की इच्छा होती हैं तो वह पहन सकता है.

वहां के लोग आपस में इस तरह घुले मिले हैं कि उन्हें इस बात से बिल्कुल ही तकलीफ नहीं होती कि वें बिना कपड़ों के हैं. बता दें कि, कई सामाजिक संस्थाओं ने इसका विरोध भी किया था. लेकिन, बाद में यह बंद हो गया.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.