Sunday, September 26, 2021

मोदी सरकार का बड़ा फैसला : कोरोना काल में नौकरी गवाने वालों को इस योजना से मिलेगा आर्थिक मदद, जानिए पूरी डिटेल्स

Eunemployment Allowance : mployee State Insurance Corporation (ESIC) ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana) को 30 जून, 2022 तक बढ़ा दिया हैं.

दरअसल इस योजना की मदद से सभी इंडस्ट्रियल वर्कर्स को बेरोजगारी अलाउंस दी जाती है. Employee State Insurance Corporation (ESIC) बेरोजगारी बेनेफिट्स, यानी की इसका मकसद कोरोना काल में जिन लोगों ने अपनी अपनी नौकरी गंवाई हैं,

उन सभी वर्कर्स की फाइनेंशियली मदद (Financial Assistance to Workers) करना है. हालांकि इस साल यह 30 जून को हज समाप्त हो गया था, लेकिन अब यह 1 जुलाई 2021 से 30 जून 2022 तक वैलिड हैं.

क्या हैं Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

दरअसल Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के अंतर्गत रोजगार खोने वाले Organized Sector के कर्मचारियों को सरकार के तरफ से फाइनेंशियली मदद दी जाती है.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

बता दें की इसका फायदा सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलता है जो Employee State Insurance (ESI) स्कीम के अंतर्गत आते हैं.

ये एक तरह से बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) होता हैं. यानी की उनकी मंथली सैलरी में से Employee State Insurance कॉन्ट्रिब्यूशन डिडक्शन होता हैं.

नए फैसले के बाद अब इस योजना की मदद से जो भी लोग बेरोजगार होंगे, उन्हें सरकार अधिकतम 90 दिन यानी 3 महीने तक Financial राहत देगी.

50 हजार लोग उठा चुके हैं फायदा

कोरोना काल में कई लोगों ने अपनी नौकरी गवाइ थी, जिसके चलते बेरोजगारों का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता चला गया था.

लेकिन सरकार की Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana का फायदा अब तक 50,000 से ज्यादा लोग ले चुके हैं. बता दें की इस योजना का फायदा

बीमित व्यक्तियों को 3 महीनों तक के लिए 50 फीसदी वेतन पर बेरोजगारी अलाउंस (Unemployment Allowance) देकर मिलेगा.

बता दें की जिन लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है और वें बीमा ले रखा हैं, वो अपनी पिछली नौकरी की तरफ से मिली सर्टिफिकेट के बजाय सीधे Employee State Insurance Corporation ब्रांच ऑफिस में क्लेम जमा कर सकते हैं.

वहीं इसकी पेमेंट सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में जारी की जाती है. श्रम मंत्रालय के तहत दो सबसे बड़े सोशल सिक्योरिटी बॉडी में से एक ESIC की बोर्ड बैठक में ये फैसला लिया गया.

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की आखिरी तारीख

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में हुए इस बैठक में यह तय किया गया कि Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana की अवधि

अब अगले साल 30 जून 2022 तक होगी. ईएसआई की 185वीं बैठक में कई अन्य अहम फैसले लिए गए हैं. ABVKY का फायदा उन लोगों को मिलता है जिनकी नौकरी छूट गई हों.

इस बैठक में कर्नाटक के हरहोली और नरसापुर में 100 बेड के एक-एक नए अस्पताल और केरल में 7 नए ESIC Dispensary की स्थापना के लिए 5 एकड़ के भूखंडों के अधिग्रहण संबंधी

प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. इसके अलावें उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में 30 बेड के अस्पताल के प्रस्ताव को भी अनुमोदित कर दी गई हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.