Monday, March 8, 2021

नासा के वैज्ञानिक भी मानते हैं टोना टोटका, मिशन की सफलता के लिए खाते हैं मूंगफली, जानिए इसके पीछे की दिलचस्प वजह

दुनिया के लगभग हर शख्स ने अपनी जीवन में कभी न कभी कोई न कोई टोना टोटका जरूर आजमाया ही होगा.

किसी ने परीक्षा में पास होने के लिए, तो किसी ने अपने दूसरे किसी काम के लिए. इससे जुड़ी कई दिलचस्प कहानियां भी आपने जरूर पढ़ा होगा.

यूं तो भारत टोने टोटके के लिए काफी प्रसिद्ध हैं पर पूरी दुनिया के लोग हम से ज्यादा पीछे भी नहीं हैं. टोटकों को मानने वाली ये सामान्‍य लोग नहीं बल्‍कि NASA और रूस के Scientist हैं.

यही वजह है कि NASA ने भी अपने मिशन में मूंगफली का इस्तेमाल किया है. इस खबर को पढ़ने के बाद ज्यादा हैरान होने की जरूरत नही हैं, क्योंकि इसके पीछे का जो पूरा सच हैं वो हम आपको बता रहे हैं.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के Scientist भी अजीबोगरीब मान्‍यताओं के शिकार हैं. नतीजतन नासा वाले जब भी किसी Mission को Launch करते हैं

तो Jet Propulsion Laboratory (JPL) में मूंगफली जरूर खाते हैं. इसके पीछे भी अजब गजब कहानी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1960 में Ranger Mission 6 बार फेल होने के बाद

जब सातवां मिशन सफल हुआ, तब ये कहा जाने लगा कि Lab में कोई Scientist मूंगफली खा रहा था इसलिए इस यह Mission को सफलता मिला है, बस तभी से मूंगफली खाने की यह प्रथा चलता आ रहा है.

कई अंतरिक्ष एजेंसियां टोने-टोटके आजमा चुकी हैं

ऐसा सिर्फ America ही नहीं करता बल्कि दुनिया की ज्यादातर Space Agencies इसी तरह के टोने-टोटके आजमा चुका है.

एक दिलचस्प बात और ये हैं कि विश्व की तमाम Space Agencies 13 अंक को अशुभ मानता है.

चांद की सतर पर उतरने वाले Opolo -13 की विफलता के बाद American Space Agencies ने फिर इस संख्या के नाम पर किसी अन्य Mission का नाम नहीं रखा.

Mission में सफलता के लिए Indian Space Agencies समेत American Space Agencies NASA, रूसी वैज्ञानिक भी धार्मिक अनुष्ठान करते हैं.

परंपराओं के अनुसार Rocket Launching के दिन संबंधित प्रोजेक्ट निदेशक नई शर्ट पहनते है.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2020 All Rights Reserved.