Thursday, March 28, 2024
HomeBusinessगांव में ना बिजली, ना पानी, पढ़ते थे पेड़ के नीचे, आज...

गांव में ना बिजली, ना पानी, पढ़ते थे पेड़ के नीचे, आज 9वें सबसे अमीर भारतीय हैं जय!

Cyber Security Company Zscaler Inc के जय चौधरी का जन्म हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव में हुआ था.

लेकिन उनके सपनों की उड़ान जय चौधरी को अमेरिका ले गया. 1980 के दौर में मात्र 200 Doller के साथ वह अमेरिका पहुंचे थे.

The Tribune को वर्ष 2000 में दिए एक Interview में जय चौधरी ने कहा था कि उनके बचपन में उनके गांव में ना तो बिजली था और ना ही पानी की व्यवस्था.

अपने Highschool की Class लेने पड़ोस के धूसरा गांव तक 4 किलोमीटर पैदल चल कर जाना होता था. इतना ही नहीं जय चौधरी अपने बचपन में वह पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई किया करते थे.

अमेरिकी नागरिक बन चुके 61 वर्षीय जय चौधरी ने Zscale को शुरू करने से पहले 1996 में ही अपना पहला Startup SecureIT खोला था.

इससे पहले वह IBM, Unisysy और IQ Software जैसी Company में जय चौधरी काम कर चुके थे. हाल ही में 2008 में उन्होंने Zscaler Inc. खोला.

Hurun की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में जय चौधरी ने 528 स्थान की छलांग लगाया है. वह World के Top-10 अमीर भारतीयों में शामिल हैं.

जय चौधरी कक कुल संपत्ति 13 अरब Doller यानी 946.75 अरब रुपये हो चुकी है. वहीं उनकी कंपनी Zscaler का Valuation 28 अरब डॉलर का है.

Reliance Industry के मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर इंसान हैं. वहीं एशिया के दूसरे और विश्व में 8वें सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में हैं.

बता दें कि हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनियाभर में 209 भारतीय अरबपति हैं. इनमें से कुल 177 अरबपति देश में ही रहते हैं.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.