Thursday, February 9, 2023

Chanakya Niti : बनना चाहते हैं अमीर तो कभी न भूलें ये 5 बातें, नहीं होगी पैसों की कमी

मनुष्य हमेशा धनवान बनने की प्रयास में लगा रहता है और बेहतर एवं सुखी जीवन के लिए धन बेहद ही जरूरी भी है. ऐसे में यह सवाल उठता है कि धनवान बनने के लिए हमें किन बातों का ख्याल ज्यादा रखनी चाहिए.

इसके जवाब में कई नीतियों का वर्णन आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में किया है. उन्होंने पैसे को संजोने एवं उसके खर्च से जुड़ी कई तरह की बातें कही हैं. आइए जानते हैं उनमें से कुछ बातों के बारे में…

1. आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धनवान बनने के लिए ऐसी जगह पर निवास स्थान बनाना चाहिए जहां पर Naukri के साधन उपलब्ध हों. ऐसी जगह पर व्यक्ति को Naukri की समस्या नहीं होती और वो सुखी रहता है.

2. Money कमाने के लिए लक्ष्य का निर्धारण होना अत्यंत आवश्यक है. लक्ष्य विहीन व्यक्ति कभी भी आगे नही बढ़ पाता और न ही धनवान बन पाते है.

यह भी पढ़े :  BRABU : 20 हजार छात्रों की स्नातक पार्ट- वन स्पेशल परीक्षा फाइलों में अटकी, परीक्षा नियंत्रक ने बताया यह है वजह, जल्दी जानें…

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने भविष्य के Lakshya को निर्धारित कर लेता हैंं इसके लिए आगे बढ़ने का रास्ता आसान हो जाता है.

3. व्यक्ति के पास Money के संवर्धन यानी उन्हें बचाने की कला भी होना चाहिए.

सफल या धनवान व्यक्ति वही होते है जिसे Money के सही खर्च और बचाने के तरीके पता रहते हैं. ऐसा नहीं होने पर व्यक्ति व्यर्थ में Money खर्च करता चला जाता है.

4. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को Money कमाने के लिए कभी भी गलत रास्ते का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए.

क्योंकि गलत ढंग से कमाया हुआ पैसा कभी न कभी नुकसान ही पहुंचाते हैं. साथ ही ऐसे धन के कारण व्यक्ति के कई सारे दुश्मन भी बन जाते हैं.

5. मां लक्ष्मी के स्वभाव को चंचल माना जाता है. यही कारण है कि आचार्य चाणक्य ने धन के सही तरीके से इस्तेमाल पर जोर दिये है.

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर : इंटर परीक्षा के पांचवें दिन 42 नकलची निष्कासित, पांच फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार, देखें पूरी लिस्ट

वो कहते हैं धन का इस्तेमाल अय्याशी के लिए नहीं होने चाहिए, ऐसा करने से लक्ष्मी दूर हो जाती हैं.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.