Saturday, April 17, 2021

इंटरनेट पर अश्लील सामग्री खोजी तो झट से चला जाएगा मैसेज, और फिर सर्च करने वालों की खैर नहीं

Lucknow : इंटरनेट पर अश्लीलता (18+ Adult Story/Video) देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगा. ऐसा करने वालों को सचेत किया जाएगा.

इसी के साथ महिलाओं तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 की टीम समय-समय पर जागरूकता Message Social Media पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा.

1090 में आयोजित हुए एक संवाददाता सम्मेलन में IPS Nira Rawat ने बताया कि Internet के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया.

उत्तर प्रदेश में Digital Circle (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री Ecosystem) के लिए एक Digital Outreach Roadmap तैयारा किया गया हैं.

IPS Nira Rawat ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम Hamari Suraksha दिया गया है. इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर (Internet user in UP) तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है।

डेटा का एनालिटिक्स किया जाएगा

IPS Nira Rawat ने बताया कि इंटरनेट के Analytics को स्टडी करने के लिए ‘oomuph” नाम की एक कंपनी को रखा गया है. वो डेटा के माध्यम से Internet पर क्या सर्च किया जा रहा है उस पर नजर रखेगी.

अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता (18+ Adult Story/Video) देखते है तो उसके संकेत Analytics टीम को मिल जाएगा. टीम इसके बारे में 1090 टीम को बता देगा.

1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी अश्लीलता (18+ Adult Story/Video) से सचेत रहने के लिए जागरूकता का मेसेज भेजेगा. ऐसा करने पर अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाया जा सकेगा.

चरणवार लोगों तक पहुंच बढ़ाई जाएगी

IPS Nira Rawat ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम (Hamari Suraksha) दिया गया है. इस Yojana के तहत उत्तर प्रदेश के सभी Internet यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है.

बता दें कि, इस योजना को चरणवार तरीके से पूरे उत्तर प्रदेश में लागू किया जाएगा. आने वाले समय में 1090 Social Media के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा.

और अलग-अलग Social Media के यूजरों तक इसकी पहुंच रहेगा. Social Media पर प्रसारित किए जाने वाले Message और संदेश भी तैयार किए गए हैं.

इंटरनेट का इस्तेमाल

UP में Internet Users : 11.60 करोड़
16 से 64 साल के Users : 67 प्रतिशत
ग्रामीण इलाके में Internet Users : 69 प्रतिशत
एक दिन में औसत यूज : 6 घंटे

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.