Thursday, March 28, 2024
HomeHealthHealth Tips: रोज सुबह पिएं ये 3 देसी ड्रिंक्स, खांसी-जुकाम होगी दूर,...

Health Tips: रोज सुबह पिएं ये 3 देसी ड्रिंक्स, खांसी-जुकाम होगी दूर, बढ़ेगी Immunity

Health Desk : देश भर में कोरोना संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं.

कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोगों की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होना बेहद जरूरी हैं. इसलिए आज इस आर्टिकल में हम 3 तरह के हर्बल ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

जो आपके इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ बाकी बीमारियों को भी दूर रखने में भी मददगार हैं. तो आइये जानते हैं….

ये हैं वो 3 स्पेशल Drinks

अदरक+हल्दी+एप्पल साइडर विनेगर

अदरक, हल्दी और एसीवी से बना ये हरबल ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. इस ड्रिंक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता हैं.

एप्पल साइडर सिरका कब्ज, ब्लड शुगर, वजन घटाने साथ ही हृदय रोगों से बचाव करने में मददगार हैं. इसके अलावें यह हमारे इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता हैं.

वहीं, अदरक और हल्दी में एंटी ऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता हैं. हल्दी आयुर्वेदिक औषधीय रूप में इस्तेमाल की जाती है.

वहीं, अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) की संख्या को बढ़ाने में काफी मददगार होता है, जो हमारे इम्यून को मजबूत कर इसे वायरस से लड़ने में मदद करती है.

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

इसके बनाने के लिए आपको एक ग्लास पानी में हल्दी और अदरक को मिलाकर 10 मिनट तक उबालने होंगे. उबलने के बाद पानी को थोड़ी देर रख दें.

थोड़ा गुनगुना रहने पर इसमें शहद और एक चम्मच सेब का सिरका डालें और फिर इसे पी लें. रोजाना इसके सेवन से आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगा.

अजवाइन+काली मिर्च+ तुलसी

अजवाइन (carom seeds) एक ऐसा मसाला हैं, जिसमें तमाम औषधिय गुण मौजूद हैं. कई बीमारियों के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है.

सर्दी-खांसी, जुकाम, पेट दर्द जैसी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता हैं. इसके अलावें अजवाइन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी मददगार हैं.

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

एक पैन में 1 गिलास पानी, काली मिर्च, अजवाइन और तुलसी के पत्तों को डालकर 5 मिनट तक इसे उबालें. उबलने के बाद इस पानी को थोड़ी देर तक छोर दें.

हल्का गुनगुना रहने पर इसमें शहद मिलाएं और फिर पी लें. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत तो होगा ही साथ ही साथ कई और भी समस्याओं से निजात मिलेगा.

गिलोय + तुलसी

गिलोय में कई तरह के औषधिय गुण मौजूद हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है, साथ ही सर्दी-खांसी जुकाम को भी यह जल्द दूर करता है.

इसके अलावें पाचन तंत्र को भी यह सही रखता है. ऐसे ही तुलसी भी कई तरह से फायदेमंद है.

तुलसी का सेवन भी कई तरह के बीमारी को ठीक करने में मददगार साबित होती हैं. दोनों को ही आयुर्वेद में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है.

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

एक पैन में एक कप पानी और तुलसी के 10 से 15 पत्ते डालें. 5 मिनट तक इसे पानी में उबालें. गैस से उतारने के बाद कुछ देर ठंडा करने के लिए इसे बर्तन में रख लें.

फिर इसमें 1 कप गिलोय का रस, एक चुटकी काला नमक साथ ही नींबू का रस मिला लें और फिर पी जाएं. आप चाहें तो इसे उबालते वक्त लौंग और अदरक भी साथ मे डाल सकते हैं.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.