Saturday, April 17, 2021

देश अब एक ‘महामारी जनरेशन’ में प्रवेश करने के लिए तैयार, बच्चों में दिखेगा कोरोना का कुप्रभाव

Covid-19 संक्रमण भले ही कम हो गया हैं और इसका वैक्सीन (Vaccine) भी आ गई हो, लेकिन अब इस महामारी का कुप्रभाव अभी वर्षो तक देखने को मिलेगा.

खासकर इससे बच्चों का शारीरिक विकास सबसे ज्यादा प्रभावित होगा. बच्चों की मृत्युदर में भी इजाफा हो सकता हैं और उनकी पढ़ाईलिखाई भी बीच में ही छूट सकता है.

यह दावा किया गया है Center for Science and Environment (CSE) की वार्षिक रिपोर्ट State of india Environment 2021 में

CSE की महानिदेशक सुनीता नारायण सहित देश भर के करीब 60 से अधिक पर्यावरणविदो ने एक साथ बृहस्पतिवार शाम को यह रिपोर्ट वर्चुअली जारी की हैं.

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत अब एक ‘महामारी जनरेशन’ (Epidemic Generation) में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं. 37.5 करोड़ बच्चे (नवजात शिशु से लेकर 14 साल के बच्चों तक) लंबे समय तक चलने वाले इस Corona के कुप्रभावों की चपेट में आ सकते हैं.

उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) प्रभावित होने से यह कुप्रभाव कम लंबाई, कम वजन और मृत्यु दर में वृद्धि से लेकर शिक्षा के नुकसान के रूप में भी सामने आ सकता है.

विश्व भर में पचास करोड़ से ज्यादा बच्चे School से बाहर हो गए हैं. इसमें आधे से ज्यादा बच्चे अकेले भारत में हैं. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पूर्ण Lockdown के बावजूद भारत संक्रमण (Infection) मुक्त नहीं रहा है.

यहां आबादी का बड़ा हिस्सा स्लम, झुग्गी-झोपड़ियों और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहते हैं. वहां पर न तो पीने का साफ पानी उपलब्ध है और न ही सफाई ठीक से हो पाता है. ऐसे में संक्रमण (Infection) फैलने की गुंजाइश काफी ज्यादा रहता है.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.