Friday, March 29, 2024
HomeCareerUGC New Guidelines 2021 : अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को छोड़ सभी...

UGC New Guidelines 2021 : अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को छोड़ सभी विद्याथी बिना परीक्षा होंगे प्रमोट, यहां पढ़ें UGC की नई गाइडलाइन

UGC New Guidelines 2021 : COVID-19 महामारी के बीच UGC ने विद्यार्थियों के अगली कक्षा में प्रमोशन की New Guideline जारी कर दी है।

जारी New Guidelines के अनुसार अंतिम वर्ष(Final Year) के विद्यार्थियों को छोड़कर अन्य कक्षाओं के स्टूडेंट्स के प्रमोशन का निर्णय University ही कर सकेंगे।

अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की तैयारी शुरू:

UGC ने बताया है कि University अपने यहां की स्थानीय परिस्थितियों को देखकर Exam कराने या विद्यार्थियों को सीधे Promote करने का फैसला ले सकेंगे।

अब तक जो स्थिति है, उसमें ज्यादातर Universities ने अंतिम वर्ष(Final Year) को छोड़कर बाकी सभी को बगैर Exam के ही अगली कक्षाओं में Promote करने की तैयारी शुरू कर दी है।

Universities ने UGC की ओर से पिछले साल Exams को लेकर तय की New Guidelines को इसका आधार बनाया है।

इस साल नहीं बनाई गई कोई मानक गाइडलाइन:

UGC ने बताया कि University स्वायत्त शासी होते हैं, उन्हें Exam और Education Session आदि को लेकर अपने स्तर पर कोई भी फैसला लेने का अधिकार है।

COVID-19 संक्रमण का प्रभाव देश के अलग-अलग हिस्सों में कम और ज्यादा है।

ऐसे में Exams को लेकर इस साल कोई मानक Guidelines नहीं बनाई गई है।

देश के Universities ने स्नातक के पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों को आंतरिक आकलन या फिर पिछले साल(Previous Year) के प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान करके Promote करने की तैयारी शुरू कर दी है।

अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई-अगस्त में:

UGC की New Guidelines के अनुसार अंतिम वर्ष(Final Year) की परीक्षाएं July-August 2021 में कराने पर भी काम किया जा रहा है।

हालांकि अंतिम वर्ष(Final Year) की Exams को लेकर कोई भी फैसला June 2021 के पहले हफ्ते में COVID-19 संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.