Monday, December 6, 2021

न जाने कितनों के लिए प्रेरणा है 62 साल की ये महिला, 1 साल में 1 करोड़ से ज्यादा का दूध बेचा, जानें दिलचस्प बातें

कहावत हैं कि यदि इरादे बुलंद हों तो आसमान में भी सुराख किया जा सकता है. गुजरात की 62 साल की महिला नवलबेन दलसंगभाई चौधरी ने इस कहावत को सच साबित कर, न जाने कितनों के लिए प्रेरणादायक है और वो कइयों के लिए मिसाल बन चुकी हैं.

बनासकांठा जिले के नागाना गांव की रहने वाली महिला नवलबेन दलसंगभाई चौधरी ने जो काम किया है, उससे आज वो खबरों में हैं.

उन्होंने सिर्फ दूध बेचकर ही हैरान कर देने वाली कमाई की हैं. Reports के अनुसार, 2020 में महिला नवलबेन दलसंगभाई चौधरी ने 1.10 करोड़ रुपए का दूध बेचा है.

इससे उन्हें प्रत्येक महीने 3.50 लाख रुपए का मुनाफा हुआ है. इससे पहले 2019 में महिला नवलबेन दलसंगभाई चौधरी ने 87.95 लाख रुपए का दूध बेचा.

महिला नवलबेन दलसंगभाई चौधरी ने पिछले साल अपने घर पर ही डेयरी (Diary) शुरू की थी. लेकिन अब, उनके पास 80 से ज्यादा भैंस और 45 गायें हैं

जो की कई गांवों के लोगों के दूध की जरूरतों को पूरा करता हैं. उनका कहना हैं कि उनके चार बेटे हैं लेकिन वे सभी उनसे बहुत कम कमाते हैं.

महिला ने कहा, ‘मेरे चार बेटे हैं जो शहरों में पढ़ रहा हैं और काम साथ मे कर रहे हैं. मैं 80 भैंसों और 45 गायों की डेयरी (Diary) चलाता हूं.

2019 में 87.95 लाख रुपए का दूध बेचा और इस मामले में बनासकांठा जिले में पहली स्थान पर थी. 2020 में भी 1 करोड़ 10 लाख रुपए का दूध बेचकर मैं नंबर एक पर हूं.

नवलबेन की डेयरी (Diary) में काम 15 कर्मचारी काम करते हैं. उनकी इस उपलब्धि के लिए बनासकांठा जिले में दो लक्ष्मी पुरस्कार और तीन सर्वश्रेष्ठ पशुपालक पुरस्कार मिला हैं.

वह Amul Dairy Cooperative Society के साथ भी जुड़ी हुई हैं, जहां पर वह अपनी डेयरी (Diary) से दूध की आपूर्ति करती हैं.

उनकी सफलता की कहानी हमारे देश में कई बड़े-छोटे व्यवसायियों के लिए प्रेरणा का श्रोत बन चुका है.

62 साल की महिला ने अपने करतब से यह साबित कर दिया है कि उम्र सिर्फ और सिर्फ एक संख्या है. किसी को भी उम्र उसकी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने से रोक नहीं सकती है.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.