Thursday, June 24, 2021

SSC MTS Recruitment 2021: आवेदन शुरू, 10th पास उम्मीदवार यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

SSC MTS Application : यदि आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th (High School/Matric/Secondary) की परीक्षा उत्तीर्ण हैं और आपका आयु 18 से 25 वर्ष के बीच है तो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में Sarkari Naukri पाने का सबसे लोकप्रिय ऑप्शन हैं.

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission – SSC) द्वारा हर वर्ष आयोजित किया जाने वाला Multi Tasking (नॉन-टेक्निकल) Staf Examination.

इस Exam के माध्यम से विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थित कार्यालयों में नियुक्ति किया जाता हैं.

SSC MTS Exam के जरिए हर साल सामान्य केंद्रीय सेवा (General Central Service) के अंतर्गत Group – C के पदों की हजारों रिक्तियों (Vacancies) के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

बता दें कि, वर्ष 2019 में 9069 Vacancies, वर्ष 2018 में 10,674 Vacancies और 2017 में 8300 Vacancies घोषित किया गया था.

SSC MTS 2020 के लिए आवेदन शुरू

वर्ष 2020 की MTS Exam के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 05 February 2021 से शुरू हो गया हैं.

SSC MTS Exam के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से Online है. साथ ही, Online आवेदन के समय उम्मीदवारों को निर्धारित Exam शुल्क 100 रुपये भरना होगा.

जिसका भुगतान Online माध्यमों से किया जा सकेगा।l. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इस SSC MTS आवेदन की अंतिम तिथि 21 March 2021 है.

यह भी पढ़े :  पीजी सत्र 2020-22 में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज नहीं, अब इस तारीख को, जाने वजह

SSC MTS Registration : Click Here

SSC MTS Login :  Click Here

SSC MTS Notification Download : Click Here

जानें चयन प्रक्रिया

पूर्व के वर्षों में जारी अधिसूचनाओं के अनुसार, SSC MTS के दो चरण होते हैं – Paper 1 और Paper 2

पहला चरण पेपर 1 Computer Based Examination (CBE) होता है तो दूसरे चरण पेपर 2 में विस्तृत उत्तरीय प्रश्न रहता हैं.

Paper 1 Exam में सामान्य अंग्रेजी, जनरल इंटेलीजेंस एवं रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस से सम्बन्धित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछा जाता हैं और इस SSC MTS Exam की अवधि 90 मिनट होती हैं.

इस चरण में 0.25 की निगेटिव मार्किंग रहता है. वहीं, Paper 2 में English या किसी अन्य भारतीय भाषा में लघु निबंध अथवा पत्र लिखना रहता है. इस Paper की अवधि 30 मिनट निर्धारित रहती है.

यह भी पढ़े :  बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा- 2020 में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को इस तारीख से मिलेगा ऑरिजनल सर्टिफिकेट, निर्देश जारी...

और इसके लिए कुल 50 अंक निर्धारित रहता हैं. दोनो चरणों में सफल उम्मीदवारों को SSC के तरफ से Document Verification के लिए आमंत्रित किया जाता है,

जिसमें सही पाये जाने वाले सभी उम्मीदवारों की लिस्ट रीजन और Category के अनुसार SSC Merit List के अनुसार नियुक्ति की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (Department of Personnel and Training) को भेजी जाती है.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.