Saturday, April 17, 2021

Sarkari Naukri: 3800 राजस्व कर्मचारियों की मार्च में होगी बहाली, दी जाएगी यह जिम्मेदारी, जानिए पूरी जानकारी

Sarkari Naukri In Bihar : Bihar Government के Minister of Land Reforms and Revenue Ram Surat Ray ने कहा कि मार्च में 3800 राजस्व कर्मचारियों (Revenue Staff) की बहाली होगी.

उन्होंने बताया कि इसके लिए तेजी से प्रक्रिया चल रहा है. नये कर्मचारी तकनीकी रूप से दक्ष रहेंगे. ट्रेनिंग (Training) के बाद ही उनको हलका की जिम्मेवारी दिया जाएगा.

सोमवार को Muzaffarpur के MIT सभागार में भूमि सुधार (Land Reforms) की प्रमंडलीय बैठक के बाद Media से बात करते हुए मंत्री ने यह जानकारी दी.

उन्होंने माना कि विभाग में संसाधन की बहोत कमी है. मैनपावर के साथ दक्ष कर्मी भी नहीं हैं. इस वजह से दाखिल-खारिज समेत कई अन्य भूमि संबंधी काम की गति धीमी परी हुई है.

Online दाखिल-खारिज के दौरान आवेदन रिजेक्ट (Reject) कर देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिल रहा है. इसमें सुधार के लिए DM व SDM स्तर के अधिकारी को खुद रिजेक्टेड आवेदन (Rejected Application) की जांच करने को कहा गया है.

बेवजह आवेदन रिजेक्ट (Rejected Application) करने वाले कर्मियों व पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगा. सरकारी जमीन व सैरात (Government land and Sairat) पर अतिक्रमण के मामले मंत्री ने कहा कि रिविजन सर्वे (Revision Survey) का काम चल रहा है.

उन्होंने कहा कि यह सरकार की प्राथमिकता में से एक है. जल्द ही Muzaffarpur समेत शेष 18 जिलों में सर्वे (Survey) का काम शुरू होगा. इसके लिए तैयारी चल रहा है.

जमीन का निबंधन व जमाबंदी (Land Registration and Jamabandi) कैथी भाषा में होने से कंप्यूटर में डिजिटल इंट्री (Digital Entry in Computer) करने में आ रही परेशानी के सवाल पर कहा कि इसके लिए एक्सपर्ट (Expert) रखने का निर्णय लिया गया है.

इससे पहले मंत्री ने Muzaffarpur, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर व वैशाली जिले के भूमि संबंधित (Land Related) मामलों की समीक्षा की.

इसमें भूमि विवाद (Land dispute), दखल देहानी (Interfering hand), राजस्व की समीक्षा (Review of revenue), दाखिल-खारिज, ऑनलाइन म्यूटेशन (Online Mutation) आदि शामिल थे.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.