Saturday, July 2, 2022

Healthy Lifestyle : ये गलतियां ही आपको बनाती हैं बूढ़ा, महिलाओं की दुश्मन हैं ये आदतें

Healthy Lifestyle : महिलाओं को जीवन में एक रोज नई जंग का सामना करना पड़ता हैं. चाहे एक गृहणी हो या फिर वर्किंग वुमन, हर महिला सुबह से लेकर शाम तक भाग-दौड़ में लगी रहती हैं.

ऐसे में महिलाएं ठीक से अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी नहीं रख पाती हैं. इसलिए अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहना चाहती हैं तो बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपको एक हेल्दी लाइफ स्टाइल (Healthy Lifestyle) को अपनाना होगा.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक 40 की उम्र के बाद शरीर में कमजोरी आने लगता हैं. और ऐसे में यदि लापरवाही बरती जाए तो फिर आपके शरीर को रोगों का घर बनते देर नहीं लगेगा.

आज हम आपकी कुछ ऐसी गलत आदतों की बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से महिलाएं उम्र से पहले ही बूढ़ी नजर आ सकती हैं…

ज्यादा मीठी चीजें खाना

जो महिलाएं ज्यादा मीठा खाती हैं, उनके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अधिक हो जाता हैं. जिससे उन्हें मधुमेह की समस्या का जोखिम भी बढ़ जाता हैं.

साथ ही अधिक शक्कर वाली चीजें खाने से मोटापा भी बढ़ती है और आपकी त्वचा ढीली पड़ने लग जाती हैं. जिससे चेहरे पर समय से पहले ही बुढ़ापा दिखने लगता हैं.

पर्याप्त पानी न पीना

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा ही यह मानते हैं कि सेहत को सही रखने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए भी पानी पीना काफी जरूरी होता हैं.

जो महिलाएं पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं उन्हें डिहाइड्रेशन (Dehydration) के कारण स्किन का ग्लो भी खत्म होने लगता हैं

और स्किन रूखी-सूखी सी हो जाती हैं. साथ ही साथ पानी की कमी से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर नहीं निकल पाते हैं.

व्यायाम न करना

शारीरिक रूप से सक्रिय बने रहना हर उम्र में काफी जरूरी होता हैं. इसमें योग और व्यायाम (Exercise) आपको सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद करता हैं.

वहीं जो महिलाएं यह सोचती हैं कि 40 की उम्र के बाद उन्हें वर्कआउट (Exercise) करने की जरूरत नहीं है तो यह एक गलत आदत हैं.

लेकिन यदि आप हैवी वर्कआउट नहीं कर सकतें है तो टहलना, योग और मेडिटेशन करना भी बहुत अच्छा हो सकता है. जिससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में स्वस्थ बने रहे सकती है.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.