Thursday, March 28, 2024
HomeIndiaAadat Hai To Badal Dalo: हाथ में कैसे टिकेंगे पैसें? जब जरूरतें...

Aadat Hai To Badal Dalo: हाथ में कैसे टिकेंगे पैसें? जब जरूरतें बदल जाती है ब्रांडेड शौक में…

Aadat Hai To Badal Dalo : आजकल लोग कम उम्र में ही Job करने लगते है, जिससे उनके पास अच्छी खासी Saving हो जाती हैं। इसके बाद युवाओं को यह लगने लगता है कि उनके पास बहुत पैसा हैं,

फिर क्या है बेवजह के शौक बढ़ने लग जाते हैं और ऐसे ही Saving खत्म होने लगता हैं। धीरे-धीरे कब हमारी जरूरतें ब्रांडेड शौक (Branded Hobby) में बदल जाती हैं,

ये हमें भी पता ही नहीं चल पाता। आज ‘आदत है बदल डालो’ (Aadat Hai Badal Dalo) की इस लेख के अंतर्गत यह जानेंगे कि अगर आपको

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

अनाप-शनाप खर्च करने की आदत हैं, तो इसे कैसे बदला जाए. क्योंकि आप अमीरों वाली जीवन बगैर उतना खर्च किए भी जी सकते हैं। जानिए कैसे…

1. अच्छी लाइफ का मतलब महंगा जीवन नहीं होता

आप अपने जीवन को कम पैसों में ही रिच बना सकते हैं और भौतिक उपभोक्तावाद के इस अंधी दौड़ में भी खुद को संभाल कर रख सकते हैं।

इसके लिए आपको यह समझना होगा कि असल में वैल्यू रिसोर्सेस की होती हैं। क्योंकि एक सीमा से बाद पैसों की उतनी वैल्यू नहीं रह जाती। हम सीधे तौर पर पैसों को खा नहीं सकते हैं। पेट भरने के लिए हमें खाना ही खाने पड़ते हैं।

2. महंगी नहीं, करें स्मार्ट शॉपिंग

कम पैसों में रिच लाइफ (Rich Life) जीना है तो ‘Smart Shopping’ करें। यह जरूरी नहीं है कि महंगे Product हमेशा ही अच्छी क्वालिटी के ही हो।

ज्यादातर यह Brands का पैसा होता है जो स्टेटस सिंबल बन चुका हैं। इसे सीधे शब्दों में लिखा जाए तो यह केवल दिखावा बन गया हैं। ऐसे में वास्तविक गुणवत्ता की पहचान करें और उसमें Invest करें.

सस्ती, डिस्पोजेबल चीजें खरीदने की बजाय, हाई क्वालिटी की चीजों को खरीदें। इसमें बस एक बार पैसा खर्च होंगे, लेकिन आपको आइटम को बार-बार बदलने नहीं पड़ेंगे।

वहीं, चीजों को अगर केवल एक या दो बार ही इस्तेमाल करने हैं तो खरीदने के बजाए उसे किराए पर ले सकते हैं, जैसे आज कल शादी के कपड़े और जूलरी आदि भी किराए पर मिल जाते है।

3. खर्चों की प्रायरिटी तय करें

जिन चीजों की आपको वाकई जरूरत नहीं हैं, उन पर ध्यान देने की बदले आप उन चीजों पर फोकस करे जो आपके लिए पहले मायने रखता हैं.

इसमें Travel करना, बाहर खाना खाना या फिर किसी खास मौके के लिए Shopping करना शामिल हो सकता हैं। अपने खर्चों की प्रायोरिटी का

चयन करें कि आपके पास कितने पैसे है और आपको किराए, खाने और बिल जैसी जरूरी के चीजों पर कितना खर्च करना हैं।

4. ज्यादा से ज्यादा फ्री एक्टिविटी का उठाएं फायदा

अगर आप Naukri के लिए किसी बड़े शहर में घर से दूर रहते है तो यहां बहुत सी Activity या कार्यक्रम होते हैं तो जिसकी Entry Ticket सस्ती या Free होती है।

इनमें आप जुड़कर (Participate) करके आप पैसों को बचाने के साथ साथ भरपूर एंजॉय भी कर सकते हैं। इन अवसरों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

5. क्रिएटिव तरीकों को अपनाएं

रिक्रिएशन और Entertainment में बहुत पैसा खर्च करने के बजाए Google-Map, Google-Earth पर किसी जगह को देखने, उसके बारे में किताबें, Blog, आर्टिकल पढ़ने और

उसके बारे Travel Blog Video देखने का भी अपना मजा हैं। आप दोस्तों के साथ समय बिताकर, Game Night Host करके या दोस्तों के साथ Cooking Competition रखकर अपनी लाइफ को एंजॉय कर सकते हैं।

Join Job And News Update
WhatsAppTelegram
FacebookInstagram
YouTubeFor Google

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.