Google Pay Latest Update : Google Pay भारत में प्रमुख UPI-आधारित भुगतान ऐप में शामिल है. इस एप
का इस्तेमाल सिर्फ Payment के लिए ही नहीं, बल्कि Mobile Recharge, Bill Payment के लिए भी किया
________________________
लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप न्यूज़ से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)
Whatsapp Group | Join Whatsapp |
Join & Follow | |
Telegram Group | Join Now |
Follow on Google | Click On Star |
जाता है. इस Google Pay एप के सहारे से आप बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के आसानी से Money Transfer कर
सकते हैं. हालांकि कई बार बाकी ऐप्स की तरह की गूगल पे (Google Pay) पर कुछ लेन-देन खराब Server या
नेटवर्क की प्रॉब्लम (Network Problem) की वजह से नहीं हो पाते हैं, लेकिन इस लेनदेन का पैसा यूजर्स के खाते
यानि Bank Account से कट जाता है. अधिकतर तो यही होता है कि यूजर्स को तत्काल Refund मिल जाता है, या
Message मिलता है कि पैसा तीन से पांच कार्य दिवसों में वापस Bank Account में जमा कर दिया जाएगा. इसके
उलट, कई बार ऐसा नहीं होता है. ऐसे में, आपको अपने पैसे (Money) वापस पाने के लिए जतन करना पड़ता है।
रिफंड न मिलने पर यह करें:
बताते चलें अगर Google Pay पर आपका लेन-देन विफल (Transaction Fail) हो गया है, और बैंक
अकाउंट (Bank Account) से पैसे भी कट गए हैं तो आपको सामान्य तौर पर आपके बैंक अकाउंट में तीन से
पांच दिनों में रिफंड (Money Refund) मिल जाएगा, लेकिन अगर इससे ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी
रिफंड (Money Refund) नहीं मिलता है तो ऐसे में, आप यहां बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।
Google Pay पर Customer Care से कैसे संपर्क करें?
● Call के जरिए:
बताते चलें अन्य बैंकिंग सेवाओं की तरह, Google Pay के पास भी वॉयस सपोर्ट (Voice Support) है, और
इसके लिए आपको टोल-फ्री नंबर 1800-419-0157 पर कॉल करना है. बता दें कि जब आप Google Pay के
कस्टमर केयर को Call करते हैं तो आपको Google Pay से जेनरेट किए गए Verification Code का
उपयोग करके अपनी Identity को प्रमाणित करना होगा. Google Pay वेरिफिकेशन कोड जनरेट करने के लिए
सेटिंग में जाएं. यहां से Privacy and Security में जाएं, और Get OTP कोड पर क्लिक करें।
● चैट के जरिए:
◆ अपने Android या iOS स्मार्टफोन में Google Pay ऐप को ओपन करें.
◆ इसके बाद ऊपर दाएं कोने में प्रोफ़ाइल पिक्चर (Profile Picture) पर क्लिक करें।
◆ यहां से Settings पर क्लिक करें, और अब Help And Feedback पर क्लिक करें।
◆ Get help पर क्लिक करें. यहां से Contact Support पर क्लिक करें, जो पेज के निचले भाग पर होगा.
◆ अगले पेज (Next Page) पर, Contact Us पर क्लिक करें।
◆ यहां आप अपनी समस्या (Problem) का संक्षिप्त विवरण Type कर करें और Next पर क्लिक कर दें।
◆ अगले पेज पर चैट ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स जैसे नाम दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
◆ अब आप कस्टमर केयर (Customer Care) से जुड़ जायेंगे।