Tuesday, June 15, 2021

Aadhaar Card में नाम, पता, मोबाइल नंबर अपडेट ना होने से हैं तंग, तो अपनाइए ये Easy स्‍टेप्‍स

NEW DELHI : आज के इस समय Aadhaar Card की जरूरत हर छोटे-बड़े काम के लिए पड़ती है।

बता दें की Bank A/C, Income Tax Return दाखिल करने, Lone Apply करने से लेकर Sim Card लेने तक 12 अंकों की इस पहचान संख्या की आवश्यकता (Need) पड़ती है।

आधार कार्ड में हर जानकारी का अपडेट होना बहुत महत्वपूर्ण:

इस वजह से Aadhaar Card में दर्ज हर जानकारी(Details) का Update होना Very Important होता है।

खासकर, Name, Address और Mobile No. जैसी जानकारी के Update नहीं होने पर आपके कई काम अटक सकते हैं।

इसलिए Aadhhar Card में इन Details को Update कराना जरूरी (Necessary) होता है।

लेकिन कई बार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं कि बार-बार जानकारी अपडेट Update के बावजूद आपका Aadhhar Card अपडेट (Update) नहीं होता है।

ऐसे में आप नीचे बताए गए Steps को Follow कर  दर्ज करा सकते हैं शिकायत:

UIDAI के संपर्क केंद्र के जरिए:

Aadhhar Card जारी करने वाले संगठन UIDAI ने Aadhaar Enrolment, Aadhaar Updation से जुड़े किसी भी तरह के सवाल या शिकायत (Question or Complaint) के निपटारे के लिए या Contact Center की स्थापना की है।

कोई भी Aadhhar Card होल्डर अपने Aadhhar Number या फिर Enrollment No. का इस्तेमाल करके अपनी शिकायत दर्ज (File a Complaint) करा सकता है। 

कॉन्टैक्ट सेंटर का विवरणः

आप इसके लिए Toll Free नंबर 1947 पर Call कर सकते हैं।

इसके साथ ही [email protected] पर Email के जरिए अपनी शिकायत दर्ज (File a Complaint) करा सकते हैं। 

UIDAI की वेबसाइट के जरिए भी संभव है शिकायत:

1. सबसे पहले UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (लिंक नीचे दिया गया है।)

2. अब ‘Contact & Support’ टैब पर अपने माउस का कर्सर ले जाइए।

3. यहां आपको ‘Grievance Redressal Mechanism’ सेक्शन के अंतर्गत ‘File a Complaint’ का Option मिलेगा।

4. ‘File a Complaint’ के विकल्प पर Click कीजिए।

5. अब आपके सामने एक पेज आएगा। इस पेज पर Enrollment ID के साथ Date और Time डालिए।

6. इसके बाद Name, Mobile No., Email ID, Postal Code, Village/ Town का नाम, शिकायत का प्रकार, Category भरिए।

7. इसके बाद अपनी शिकायत लिखिए तथा Captcha Code डालने के बाद शिकायत को Submit कर दीजिए। 

डाकघर के जरिए भी भेज सकते हैं शिकायत:

आप UIDAI के हेड क्वार्टर पर Post से भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

UIDAI का कहना है कि Post के जरिए प्राप्त शिकायत को जांच के बाद संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय(Regional Office) को भेज दिया जाता है।

इसके बाद संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय(Regional Office) द्वारा शिकायतों का निस्तारण(Redress of Grievances) किया जाता है।

UIDAI Official Website : Click Here

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.