Friday, September 24, 2021

क्या आपको पता है अगर ये बीमारी हो जाए तो आलू खाना तुरंत छोड़ देनी चाहिए?

HEALTH DESK : आलू… एक मात्र ऐसी सब्जी, जो किसी के भी साथ एडजस्ट हो जाए. पालक में मिला दें तो आलू-पालक की मजेदार सब्जी बन जाएगा. फूलगोभी में मिला दें, आलू गोभी की सब्जी

परवल के साथ बना लें तो… मतलब किसी भी सब्जी के साथ यह मिलकर उस सब्जी को पूरा कर देती है. घर में अगर और कोई सब्जी न हो तो केवल आलू का ही भुजिया ही बना लें या फिर रसदार सब्जी. यह हमारे खाने का महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं.

आलू एक तरह का कंद हैं यानी की जमीन के अंदर उगने वाला सब्जी. इसका वैज्ञानिक नाम सोलेनम ट्यूबरोसम (Solanum Tuberosum) हैं. सालों भर मिलने वाला यह आलू पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं,

इसलिए सेहत के लिए यह फायदेमंद है. इसमें स्टार्च ज्यादा होता है और चावल, गेहूं की तरह इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (Complex Carbohydrates) पाए जाते हैं. लेकिन कुछ बीमारियों में आलू खाने की सख्त मनाही होती हैं.

हेल्थ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण खबर से अपडेटेड रहने के लिए इस टेलिग्राम ग्रुप में अभी जुड़े : Join Now

डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने की मनाही

जिन लोगों को शुगर की बीमारी यानी मधुमेह (Diabetes) की शिकायत होती है उन लोगों आलू नहीं खाना चाहिए क्योंकि आलू में शुगर की मात्रा ज्यादा होता है.

इसलिए अक्सर शुगर के मरीजों को आलू खाने से डॉक्टर हमेशा मना करते है. इससे मरीज का शुगर लेवल बढ़ सकता है. आगे हम इसके वैज्ञानिक कारणों के बारे में बात करेंगे.

अगर किसी व्यक्ति को मधुमेह (Diabetes) डिटेक्ट हुआ है, तो उन्हें सामान्यत: आलू का सेवन करना तुरंत छोड़ देने की सलाह दी जाती हैं.

नॉर्मल लोगों और डायबिटीज पेशेंट के सिस्टम में अंतर

जब आप कुछ खाते हैं तो Carbs, Simple Carbohydrates में बदल जाते है, जिसे ग्लूकोज (Glucose) कहा जाता हैं. जब ये खून में मिलता हैं तो शुगर लेवल बढ़ जाता हैं.

अब नॉर्मल लोगों का जो शरीर है, वह इंसुलिन का सही इस्तेमाल कर शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता हैं. लेकिन मधुमेह (Diabetes) के मरीजों का शरीर ऐसा नहीं कर पाता. उनका शुगर लेवल बढ़ने से परेशानी बढ़ जाता है.

डायबिटीज और कार्बोहाइड्रेट में संबंध

मधुमेह (Diabetes) से Carbohydrate (Carbs) का रिश्ता आमतौर पर GI Score यानी Glycemic Index Value के आधार पर तय किया जाता है. आलू अपने GI Score के चलते खराब Carbohydrate माना जाता है.

किसी भी खाद्य पदार्थ में Glycemic Index का 70 से ज्यादा होना खतरनाक है. क्योंकि यह ब्लड में शुगर लेवल तेजी से बढ़ाता हैं.

आलू का Glycemic Index 58 से 111 के बीच होता है. उबले हुए आलू में औसतन 78, जबकि इंस्टैंट पके आलू में औसतन Glycemic Index 87 होता है.

टाइप 2 डायबिटीज के मरीज न खाएं आलू

सीनियर फिजिशियन डॉ प्रवीण सिंह यह बताते हैं कि आलू ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने का कारण बन सकता हैं. खासकर, Type 2 Diabetes में लोगों को आलू खाने से मना किया जाता हैं.

इसे एक High Glycemic Food होने के वजह से Blood Sugar Control के लिए नुकसानदायक माना जाता है. Type 2 Diabetes के मरीजों को अपने खानपान का बेहद खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है.

रात के खाने में अगर आलू खा लिए है तो इससे Blood Glucose लेवल के बहुत अधिक बढ़ जाने की संभावना रहता है.

ऐसे में इसे Cardiovascular Disease और Endothelial Dysfunction के खतरे के साथ जोड़कर देखा जाता हैं.

हालांकि मधुमेह (Diabetes) के मरीज आलू का सेवन कर सकते हैं लेकिन लिमिट में इसका सेवन करने और सही तरीके से करने के बारे में जानकारी सभी को नहीं होती और वे फॉलो भी नहीं कर पाते, इसलिए न खाएं तो ही बेहतर है.

कब्ज और बवासीर में भी होती है मनाही

कब्ज की समस्या वाले मरीजों को भी आलू (Potato) का सेवन करने की मनाही रहती हैं. यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो आलू का सेवन कम से कम करें क्योंकि यह देरी से पचता हैं.

बवासीर (Hemorrhoid) के मरीजों को भी आलू का सेवन नहीं करने की सलाह दिया जाता है. आलू का सेवन उनके बवासीर (Hemorrhoid) को और ज्यादा बढ़ा सकता है.

इसलिए बवासीर (Hemorrhoid) के मरीज आलू का सेवन ना ही करें नहीं तो आगे चलकर उनको पछताना पड़ सकता हैं.

अगर वे आलू से बनी सब्जी को खाते भी हैं तो उन्हें हफ्ते में बहुत ही कम आलू का इस्तेमाल करना चाहिए.

(नोट : यह लेख आपकी जानकारी के लिए है. किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या में विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.)

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.