Monday, December 6, 2021

स्टडी: चावल खाने से होता है कैंसर, आपकी चिंता बढ़ा सकती है यह खबर

विटामिन और मिनरल से भरपूर चावल को पूरे भारत में खूब खाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) युक्त चावल घंटों तक हमारे भूख को शांत रख सकता हैं.

तेजी से पकने के चलते चावल उन लोगों के लिए काफी फेवरेट हैं, जो डेली रूटीन में काफी ज्यादा व्यस्त रहते हैं. लेकिन चावल पर हुआ एक हालिया शोध आपके चिंता को बढ़ा सकता हैं.

एक नई स्टडी के अनुसार, पूरी तरह से बॉइल ना हुए यानी अधपके चावल (Undercooked Rice) खाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

दरअसल मौजूदा दौर के ज्यादातर फूड कैमिकल के बिना तैयार नहीं होता हैं और हम इसे बड़ी लापरवाही के साथ खा रहे हैं. ये भविष्य में स्वस्थ (Health) से जुड़े कई प्रकार की समस्याओं को बढ़ावा दे सकता हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट के अनुसार

इंग्लैंड में क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट (Queen’s University Belfast) द्वारा की गई इस स्टडी के अनुसार, फसल को कीड़ों से बचाने और अच्छा पैदावार के लिए जिन कैमिकल्स और कीटनाशकों (Chemicals & Pesticides) का इस्तेमाल किया जाता हैं,

वो चावल को बेहद खतरनाक बना देते हैं. ये कई मामलों में अर्सेनिक पॉइजनिंग (Arsenic Poisoning) का कारण भी बन सकता है.

इस पर एक नहीं बल्कि कई स्टडीज मौजूद हैं जो यह दावा करती हैं कि चावल एक कार्सिनोजेन (Carcinogen) है जो कैंसर को बढ़ावा देता है.

90 के दशक में महिलाओं पर हुए कैलिफॉर्निया टीचर्स स्टडी में ब्रेस्ट कैंसर समेत कई अन्य प्रकार के कैंसरों के संभावित खतरों की पहचान किया गया था.

इसके फॉलोअप के दौरान कुल 9,400 वॉलंटियर्स कैंसर पीड़ित पाया गया था, जिसमें ब्रेस्ट और लंग कैंसर के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा थी. सोर्स : जनसत्ता न्यूज़ पोर्टल

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.