Monday, December 6, 2021

चाहते हैं उम्र भर फिट रहना तो जानें किन चीजों को खाली पेट खाएं और किसे नहीं?

Foods To Eat In Empty Stomach : आमतौर पर सुबह-सुबह बिस्‍तर से उठते ही एक ग्‍लास पानी पीने की सलाह दिया जाता हैं.

लेकिन अधिकतर लोग ऐसा करते ही नहीं और उनकी नींद चाय या कॉफी के सा‍थ खुलती है. लेकिन आपको बता दें कि यह आदत (Habit) का दूरगामी असर हमारे सेहत (Health) पर पड़ता है.

आयुर्वेद में खाली पेट (Empty Stomach) ऐसी कई चीजों को खाने से मनाही हैं जिसके सेवन से पेट मे जलन, एसिडिटी या फिर अपच की समस्‍या हो सकती हैं.

लॉगइनटूहेल्‍थ के अनुसार, ऐसे में हमें इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि खाली पेट में किन चीजों के सेवन से हमें बचना चाहिए. इसके अलावें हमें यह भी पता होना जरूरी हैं कि सुबह किन चीजों को खाना हमारे शरीर के लिए काफी अच्‍छा होता हैं. तो आइए यहां विस्तार से जानते हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

खाली पेट किन चीजों का सेवन फायदेमंद

1. दूध – Milk

खाली पेट अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकती है. इसलिए सुबह के नाश्‍ते में आपको एक ग्लास दूध जरूर पीनी चाहिए. अगर आप दूध को गर्म करके पिएंगे तो सर्दी या कफ की भी समस्या दूर रहेगी.

2. वीटग्रास – Wheatgrass

सुबह सुबह आप वीटग्रास पाउडर ड्रिंक (Wheatgrass Powder Drink) पी सकते हैं. यह आपको कब्ज और अपच की समस्या से बचाता है.

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स व फ्री रेडिकल्स के गुण होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता हैं और कई बीमारियों से यह दूर रखता हैं.

3. आंवले का रस – Amla Juice

खाली पेट अगर आप आंवला रस पीते हैं तो यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमें भी भरपूर मात्रा में आयरन विटामिन सी, और

कई तरह के खनिज लवण रहता हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. आप गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच आंवला का रस मिलाकर रोजाना पी सकते हैं इससे आपके सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

4. पानी – Water

अगर सुबह खाली पेट आपको एक ग्लास सादा पानी-पीने की आदत हैं तो यह आपके शरीर को डीटॉक्‍स करने में काफी मदद करता हैं. इससे वजन कम करने में भी काफी फायदा मिलता है.

5. एलोवेरा जूस – Aloe Vera Juice

खाली पेट एलोवेरा का रस पीना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. इसमें कई तरह के प्रोटीन और विटामिन्‍स होता हैं जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता हैं और शरीर में किसी भी तरह के इनफ्लेमेशन (Inflammation) को कम करते हैं.

6. दलिया – Porridge

सुबह खाली पेट दलिया का सेवन करना पाचन क्रिया को मजबूत करता है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कब्ज से संबंधित समस्या को रोकता हैं और यह पेट में जलन की समस्या को शांत करता हैं. कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में यह फायदेमंद है.

7. शहद – Honey

सुबह गर्म पानी में एक चम्मच शहद पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है. इससे आपके इम्युनिटी को मजबूत रखने में भी काफी मदद मिलती है. यह आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक रखता हैं और एसिड की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं.

8. भीगा बदाम – Soaked Almonds

खाली पेट भीगे हुए बादाम के सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में न्‍यूट्रीशन (Nutrition) मिलता हैं जो शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ-साथ दिनभर के लिए एनर्जी भी देता हैं.

9. अंडा – Egg

अगर खाली पेट अंडा खाया जाए तो यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. खाली पेट अंडा का सेवन करने से आपको दिनभर की जरूरी न्‍यूट्रीशन (Nutrition) मिल जाता है

और आप दिनभर एनर्जी से भरे रहते हैं. बता दें कि इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में रहती है और इस वजह से यह आपके वजन को घटाने में काफी सहायक होता है.

खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचें

सुबह के टाइम मसालेदार नाश्ता करने से बचें. ऐसा करने से पेट में एसिड और अपच की समस्‍या हो सकता है.

खट्टे फल को सुबह खाली पेट ना खाएं. अगर खाने का मन हो तो इसे खाने से पहले कुछ खा लें. ऐसा ना करने से आपको एसिडिटी हो सकती है.

सुबह जरूरत से अधिक फाइबर युक्‍त चीजों को खाने से बचिए. ऐसा करने से आपको पेट दर्द व ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है.

सुबह उठकर लोग अक्सर कॉफी और चाय पीते है जो की सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हैं. इसका शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है.

खाली पेट कभी भी ठंडी ड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए. सुबह सुबह उठकर फ्रिज का पानी ना पिएं. ऐसा करने से पाचनतंत्र प्रभाव पड़ता है.

खाली पेट अल्‍कोहल का सेवन काफी खतरनाक हो सकता हैं. यह सीधे आपके शरीर पर काफी नकारात्मक प्रभाव डालती है. ऐसा करने से आपके रक्त और लिवर पर बुरा असर पड़ता हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.