Monday, December 6, 2021

पत्ता गोभी खाने से दिमाग को पहुंचता है नुकसान? जानें न्यूट्रिशनिस्ट की राय, इस तरह पत्तागोभी खाना सेहतमंद

Is Cabbage Safe to Eat : पत्ता गोभी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. इसके सेवन से अल्सर, मोतियाबंद, पाचन और कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

साथ ही यह उन सब्जियों में से एक माना जाता हैं जो हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं. इसमे सल्फोराफेन और एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है,

लेकिन इसका सेवन करते वक्त आपको कुछ सावधान रहने की आवश्यकता हैं. इस पत्तेदार हरी सब्जी को लेकर इन दिनों मीडिया में यह खबरें हैं कि इसे खाने से दिमाग को नुकसान पहुंच सकता हैं.

इसलिए इस बारे में नवभारत टाइम्स पर छपी आर्टिकल को आधार मानते हुए पत्ता गोभी को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय पर यह आर्टिकल लिखा गया हैं.

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​कई फॉर्म्स में होता है पत्ता गोभी का प्रयोग

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि मौजूदा समय में पत्ता गोभी का प्रयोग न केवल सब्जी बल्कि सलाद और ड्रेसिंग से लेकर मोमोज, बर्गर और स्प्रिंग रोल में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं.

बहुत से लोग तो इसे साबूदाने की खिचड़ी और पोहा बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हमें इसका सेवन करते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत हैं.

ऐसा हम नहीं बल्कि हेल्थ से जुड़ी एक डायटीशियन का यह कहना हैं. जागरण के हवाले से MGM Medical College व अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा का यह कहना हैं कि पत्ता गोभी में मौजूद टेपवर्म यानी फीताकृमि व्यक्ति के दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता हैं.

​कैसे दिमाग को नुकसान पहुंचाता है पत्ता गोभी का कीटाणु

एक्सपर्ट के मुताबिक, पत्ता गोभी में टेपवर्म यानी फीताकृमि मौजूद पाया जाता हैं, जो कि इसे खाने के बाद दिमाग तक पहुंच जाता हैं.

यह कीड़ा मानव शरीर की आंतों की म्यूकोसा को पार कर मुख्य रक्त धारा में पहुंच जाता हैं. इसके बाद शरीर में मौजूद ब्लड ब्रेन बैरियर को यह ब्रेक करते हुए दिमाग तक पहुंचते हैं.

इससे हमारे दिमाग में सूजन आ सकता हैं जिससे सिर दर्द और ब्रेन फोग जैसी सिचुएशन भी आ सकता हैं.

​इस तरह पत्ता गोभी खाना होगा सेहतमंद

इस बारे में दूसरी डायटीशियन- न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से जब यह पूछा गया कि क्या सच में पत्ता गोभी दिमाग को नुकसान पहुंचाती है?

इसके जवाब में उन्होंने यह कहा कि पत्ता गोभी खाने से टेपवर्म नहीं होता है. हालांकि, ये पत्तों के अंदर छिपे हो सकते हैं,

इसलिए इस संक्रमण को रोकने के लिए खाना पकाने से पहले ही इन्हें अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी हैं.

बेहतर होगा कि आप इस सब्जी को गर्म पानी से धोएं अथवा 5 मिनट तक उबाल लें, जिससे की इसके अंदर के कीटाणू बाहर निकल आते हैं. जिससे कि आपके सेहत को अधिक नुकसान नहीं पहुंचेंगे.

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