Sunday, May 9, 2021

कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें

Health : कोरोना के इस दौर में सेहत लोगों की पहली प्राथमिकता हैं. इसके लिए लोग खासकर अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने लगे हैं.

डॉक्टर्स भी सेहतमंद रहने के लिए परफेक्ट दिनचर्या, उचित खानपान साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. साथ ही साथ तनाव और अवसाद से दूर रहने की भी सलाह देते हैं.

घर के बड़े-बुजुर्ग भी सेहतमंद रहने के लिए देसी खाना (घर का बना हुआ खाना) खाने की सलाह देते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि सेहतमंद रहने के लिए लोगों को किसी विशेष प्रयोजन की जरूरत नहीं.

इसके लिए अपने डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करने की जरूरत हैं. अगर आपको नहीं पता हैं, तो आइए जानते हैं

दही

दही में Protein प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. साथ ही दही में गुड बैक्टीरिया होता हैं. इन सब के अलावें, दही में Calcium, Vitamin B2, Vitamin B12, Potassium, Magnesium पाया जाता हैं.

दही को आसानी से घर पर ही तैयार किया जाता हैं. स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना दही का सेवन करना चाहिए. इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता हैं. इसके अलावें, तनाव और पुराने रोगों की जोखिम कम हो जाता हैं.

दाल

दाल को पोषक तत्वों का पॉवर हाउस (Power House) कहा जाता हैं. दाल के प्रत्येक दानों में पोषक तत्व मौजूद होता हैं. डेली डाइट में इसका सेवन से शरीर को ऊर्जा की प्राप्ति होता हैं.

इसमें Protein और Fiber पाया जाता हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ और मजबूत करने में सहायक होता हैं. साथ ही डाल नए सेल्स का निर्माण करने में भी सहायक हैं.

बता दें कि दाल में Vitamin A, B, C, E, Magnesium, Iron और Zinc प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.

बाजरा

अक्सर लोग खाने में रोटी और चावल पर ज्यादा ही ध्यान देते हैं. वहीं, बाजरे को लोग भूल जाते हैं. बाजरा ग्लूटेन फ्री (Gluten free) होता हैं, जो गेंहू और रागी की तुलना में ज्यादा हेल्दी हैं.

बाजरा में डायटरी फाइबर (Dietary Fiber) पाया जाता हैं. साथ ही बाजरा प्रोबायोटिक (Probiotic) के लिए जाना जाता हैं.

इसके सेवन से कब्ज, कोलन कैंसर में आराम मिलता हैं. साथ ही बाजरा में फाइबर (Fiber) होता हैं जो वजन घटाने में मदद करता हैं.

मसालें

मसालों के मामलों में दुनियाभर में भारत प्रसिद्ध हैं. मसालों में औषधीय गुण पाया जाता हैं. इसमें Anti inflammatory, Antibacterial और Antioxidant के गुण पाया जाता हैं.

मसालों से सूजन में काफी आराम मिलता हैं, इम्युनिटी बूस्ट होती हैं साथ ही कई घातक बीमारियों में भी मसलों के सेवन से आराम मिलता हैं.

हल्दी (Turmeric), दालचीनी (cinnamon), मेथी (fenugreek), काली मिर्च (black pepper) आदि मसालों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं.

इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपने डाइट में मसालों को शामिल जरूर करें, जो कि हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता हैं. लहसुन कई तरह औषधीय गुण पाया जाता हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही फायदेमंद हैं.

खासकर लहसुन के सेवन से सर्दी, खांसी और जुकाम में बड़ी जल्दी आराम मिल जाता हैं. साथ ही यह रक्तचाप, कब्ज, संक्रमण और दांतों के दर्द में भी काफी फायदेमंद हैं.

लहसुन में गंधक पाया जाता है, जिसकी वजह से लहसुन का स्वाद तीखा हो जाता हैं. हालांकि सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन काफी लाभकारी है.

Disclaimer : इस आर्टिकल के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं. इन्हें किसी डॉक्टर अथवा मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के रूप में नहीं लें. बीमारी अथवा संक्रमण की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.