Monday, December 6, 2021

गोलगप्पे (पानीपुरी) खाते है तो जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान Benefits and Harms of Golgappe

Benefits and Harms of Golgappe Panipuri : गोलगप्पे या Panipuri देश के सबसे ज्यादा पसंदीदा फूड में से एक है. यह सभी को पसंद आता है. गोलगप्पा का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाते हैं.

ये खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए भी फायदेमंद हो सकता हैं. आज हम आपको गोलगप्पा खाने के फायदों और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

वजन कम करने में मदद

Diet Experts के अनुसार 6 गोलगप्पा खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं. इसे खाने से आपको काफी कैलोरी मिलती है जिसकी वजह से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता हैं.

इससे आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं. गोलगप्पा खाने के साथ-साथ आप वर्कआउट और रोज टहलने भी जा सकते हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

मुंह के छाले को करता है गायब

यदि आपने किसी के मुंह से गोलगप्पा खाने से मुंह के छाले खत्म होने की बात सुनी है तो यह बात बिल्कुल गलत नहीं होगी, क्योंकि मुंह के छाले के दौरान

गोलगप्पा के साथ मिलने वाले जलजीरा में तीखापन और पुदानी या खट्टापन से छाले को दूर करने में सहायक होती है. हालांकि यह अधिक मात्रा में नहीं खानी चाहिए.

एसिडिटी को करता है दूर

गोलगप्पा से मिलने वाले फायदे में एसिडिटी भी हैं, जिससे छुटकारा पाई जा सकती है. आटे की पानीपुरी के साथ जलजीरा में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, कालीमिर्च, पिसा हुआ जीरा

और साधारण नमक का मिश्रण होनी चाहिए. इन सभी चीजों का मिश्रण होने से एसिडिटी से कुछ ही मिनटों में छुटकारा मिल सकती है.

गैस की समस्या से मिलता है छुटकारा

नॉर्मल नमक की जगह पर आप काले नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे गैस की समस्या दूर होता है. इसके अलावें यह आपके मूड को रिफ्रेश करने में मदद करता है.

अक्सर गर्मी के दिनों में लोग काफी परेशान हो जाते हैं. इस दौरान चिड़चिड़ाहट और ज्यादा से ज्यादा पानी पी जाने की इच्छा होती है. अगर आप घर में बने गोलगप्‍पे खाएंगे और उसका पानी पीएंगे तो आपको बिल्कुल रिफ्रेश फील होगा.

ये भी होते हैं फायदे

गोलगप्पा में पुदीना, जीरा और हींग मिलानीचाहिए. इससे पाचन में मदद मिलेगी. वहीं धनिया के पट्टियों के इस्तेमाल करने से आपको सूजन कम करने में मदद मिलती है.

हींग पीरियड्स के दौरान ऐंठन को रोकने में भी मदद करता है. जीरा पाचन में मदद करता है और मुंह की दुर्गंध से भी बचाता है.

पुदीना या पुदीना के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) से भरे होते हैं, दर्द को कम करने, पाचन और सर्दी और खांसी से भी यह राहत देता है.

इस तरीके से बनाइये मस्त चटपटी गोलगप्पे : यहां क्लिक करें

ये हो सकते हैं नुकसान

गोलगप्पा खाने के फायदे के साथ में इसके कुछ नुकसान भी हैं. ज्यादा गोलगप्पा खाने से डायरिया, डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त, पीलिया, अल्सर, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट में हल्का अथवा तेज दर्द और आंतों में सूजन जैसी समस्या हो सकता है.

वहीं गोलगप्पा खाने से ब्लडप्रेशर की शिकायत भी हो जाता हैं. दरअसल, गोलगप्पा के पानी में  नमक का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाता हैं,

जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं. इसके अलावें गोलगप्पा को तलने के लिए कई बार इस्तेमाल किए हुए तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से सेहत खराब होती है. इसीलिए घरपर बने गोलगप्पे को खाएं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.