Friday, March 29, 2024
HomeHealthHerbs for Diabetes: औषधीय जड़ी बूटी! 4 पत्तो को चबाने से नही...

Herbs for Diabetes: औषधीय जड़ी बूटी! 4 पत्तो को चबाने से नही बढ़ेगा आपका Blood Sugar!

Herbs for Diabetes : दुनिया भर मे तेजी से बढ़ रहे Diabetes एक गंभीर बीमारी है। IDF Diabetes के एक Reporter के अनुसार 2021 मे लगभग 537 Million 20-79 वर्षिये ऐसे लोग है जिन्हे Diabetes के साथ जीना पर रहा है.

जितनी तेजी से यह बीमारी बढ़ रही, उस हिसाब से वर्ष 2030 तक Diabetes से पीड़ितों की कुल संख्या 643 Million तथा 2045 तक ये आकड़ा 783 million तक पहुँच जाएगा.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

Diabetes से भारी नुकसान (Heavy loss from diabetes)

Diabetes एक ऐसा रोग है जिसमें मानव का अग्नाशय शरीर (pancreatic body) में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल रखने वाले इंसुलिन हार्मोन (insulin hormone) का उत्पादन या तो कम कर देता है या शफा रोक देता है।

बता दे की जिसकी वजह से खून में Blood Sugar की मात्रा बढ़ने लगती है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखना काफी जरूरी है।

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए वैसे तो मार्केट में कई दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन एक हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल (Active Lifestyle) के जरिए इसे कंट्रोल रखा जा सकता है।

Blood Sugar को कंट्रोल करने में कुछ जड़ी बूटियां (Herbs) भी सिद्ध हुई हैं और इनके शुगर के मरीजों Positive प्रभाव देखा गया है। इनमे से ऐसी ही एक जड़ी बूटी हैं जिसका नाम “अरुगुला” (arugula) है। Argula Working Principal

अरुगुला क्या है? (What Is Argula)

वैसे आम शब्दो मे Argula के पौधों को Rocket या Eruca vesicaria भी कहा जाता है. इनका स्वाद थोड़ा तीखा होता हैं और यह देखने में कांटेदार पत्तेदार जैसा दिखता हैं।

वैसे अरुगुला के पत्तों को साग के रूप में सब्जी बनाने और सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

वास्तम में यह क्रूसिफेरस परिवार (Cruciferous Family) की एक सब्जी है जिसमें विभिन्न तरह की हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे गोभी शामिल हैं।

इस सब्जी में नाइट्रेट्स और पॉलीफेनोल्स (Nitrates and Polyphenols) की मात्रा अधिक पाई जाती है. साल 2014 के एक अध्ययन में यह पाया गया है कि Nitrates के सेवन से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

अरुगुला के पोषक तत्व (Nutrients of Arugula)

अगर बात करें इसके पोषक तत्वों की, तो इसके हरे पत्तों में सभी जरूरी एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स (Antioxidants, Fiber and Phytochemicals) पाए जाते हैं।

इसके अलावे यह Iron, calcium, protine, पोटेशियम और फॉस्फोरस (Potassium and Phosphorus) का बेहतर स्रोत है. यह Vitamins C, E and K का भंडार है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं इसके फाइबर गुण

अरुगुला के पत्तों में ज्यादा मात्रा में Fiber पाया जाता है। फाइबर Blood Sugar को कंट्रोल करने में मदद करता है और यह इंसुलिन रेसिस्टेंट (insulin resistant) को कम कर सकती हैं।

High Fiber वाली चीजों को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसका मतलब यह है कि आपको फालतू की चीजें खाने से बचने में मदद मिलती है।

कैसे करें अरुगुला का इस्तेमाल (How to use Arugula)

बता दे की Argula का इस्तेमाल आप सलाद के रूप मे कर सकते है। इसके अलावा आप argula की सब्जी बना कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

लोग इसे अन्य चीजो मे भी मिलकर खाते है क्योकि इसका स्वाद अच्छा होता है। आप रोजाना इसके पत्तो को चबा कर या इसका रस पी सकते है.

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने Doctor/Expert से संपर्क करें।

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.