Thursday, July 29, 2021

स्मार्टफोन पर लगाते हैं Screen Guard तो हो जाएं सावधान, वरना लग सकता है हजारों का चूना, जाने क्यों

Smartphone Screen Guard : अगर आप भी अपने Smartphone पर Screen Guard लगाते है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी हैं.

दरअसल जब हम Screen Guard लगवाते हैं तो हमे ऐसा लगता है की अब हमारे Smartphone की स्क्रीन सुरक्षित रहेगी. लेकिन सच तो यह है की ऐसा नहीं हैं.

सच तो ये है कि Screen Guard अगर आप इस्तेमाल आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. जी हां, अगर आप third party screen protector का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके स्मार्टफोन की सेहत के लिए नुकसानदायक हैं.

जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार मॉडर्न स्मार्टफोन में डिस्प्ले के नीचे दो सेंसर Ambient Light sensor और Proximity sensor छिपे रहते हैं.

यह दोनों Sensor आपको दिखाई नहीं देते हैं, जो कि आपके Smartphone के स्क्रीन की राइट साइड रिसीवर के पास होते हैं.

ऐसे जब हम स्मार्टफोन के स्क्रीन को बचाने के लिए फोन पर Screen Guard लगाते हैं तो वे sensor को ब्लॉक कर देता हैं. इससे आपका स्क्रीन नॉन रिएक्टिव हो जाती हैं.

ऐसे में आपको Smartphone पर कॉल आने में परेशानी हो जाती हैं. साथ ही third party screen guard के इस्तेमाल से कई बार in-display fingerprint scanner सही से काम नहीं करता हैं.

स्क्रीन गार्ड के नुकसान से बचने के लिए क्या करें?

तो अगर आपको Screen Guard लगवाना ही है तो किसी branded screen protector का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं बेहतर होगा कि जिस कंपनी का Smartphone है,

उसी ब्रांड का screen protector खरीदें, क्योंकि स्मार्टफोन कंपनियों को पता होता है कि Sensor को किस जगह प्लेस किया गया हैं. ऐसे इसलिए है क्योंकि Smartphone निर्माता उसी हिसाब से screen protector का निर्माण करती हैं.

जाने Ambient light और Proximity Mobile सेंसर के काम

Smartphone में कई तरह के sensor मौजूद रहते हैं. इन्ही में से एक Ambient light sensor होता है. Ambient light sensor फोन की Display लाइट को धूप की रोशनी के अनुसार अपने आप ही बढ़ा देता हैं.

वहीं, अगर Smartphone किसी कम रोशनी वाली जगह पर है कि तो अपने आप ही फोन की लाइट कम हो जाती है. Proximity Mobile sensor की वजह से जब आप फोन को अपने कान के पास लेकर जाते हैं तो उसकी लाइट बंद हो जाती हैं और दूर करने पर फिर से दोबारा लाइट जल जाती हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.