Friday, March 29, 2024
HomeEducationबार, क्लब, PUB और लाउंज में क्या अंतर हैं..? अक्सर लोग रहते...

बार, क्लब, PUB और लाउंज में क्या अंतर हैं..? अक्सर लोग रहते हैं कन्फ्यूज! यहां जानिए इनके बीच का अंतर

BAR, PUB, Club & Lounge : पार्टी का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में बार, क्लब, पब और लाउंज जैसे ख्याल आने लगते हैं

शायद आप भी अपने जीवन में कई बार इन जगहों पर गए भी होंगे. इन जगहों का अनुभव भी किये होंगे. अगर आप नहीं भी गए हैं तब भी इन सबका नाम आपने जरूर सुना होगा.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

आपमें से कई लोग ऐसे भी हो सकते हैं, जो इन जगहों पर न जाने कई बार गए होंगे. लेकिन इनमें अंतर नहीं मालूम. ऐसे में इसे समझना आवश्यक हो जाता है कि आखिर

BAR, PUB, Club और Lounge में क्या अंतर होता है? इसके अलावें ये सभी जगह गेट-टुगेदर प्लेस के अलावें एक-दूसरे से कितना अलग हैं, आइये इसे भी जानते है –

बार (BAR)

बार (BAR) ऐसी जगह है जहां शराब बेचने की अनुमति होती हैं. बार में शराब सर्व (Serve Wine) की जा सकती है. यहां बैठकर आप ड्रिंक भी कर सकते हैं.

हालांकि, ड्रिंक खत्म होने के उपरांत आप यहां पर ज्यादा देर तक नहीं रुक सकते हैं. यहां खाने के लिए भोजन भी मिल सकता है. बार (BAR) को चलाने के लिए खास अनुमति की जररूत होती हैं.

पब (PUB)

पब एक पब्लिक हाउस की तरह होते है. यह कहा जाता है कि पब्लिक बिल्डिंग (Public Building) शब्द को संक्षेप में पब कहा जाता हैं.

पब ब्रिटिश कल्चर का एक हिस्सा है. कहा जाता हैं कि 1660 के दशक में कुछ Public Building को शराब बेचने का लाइसेंस मिला। यहां Alcoholic Drink Service की जाती है.

यहां आपको Home-लाइक वातावरण मिलता है. बार की तरह यहां पर निश्चित स्थान पर ही बैठकर शराब पीने जैसे नियम नहीं होते हैं. पब (PUB) में माहौल

काफी अलग होता है. यहां आप Dance आदि भी कर सकते हैं. इसके अलावें भी यहां पर आप अन्य कई तरह की Activity होती हैं.

लाउंज (Lounge)

कहा जाता है कि लाउंज (Lounge) की उत्पत्ति फ्रेंच शब्द Stallonger से हुई है. जिसका मतलब हैं पूरी तरह से खुलकर लेटना.

यह एक ऐसी जगह हैं जिसका मकसद बैठने वालों को रिलैक्स्ड (Relaxed) महसूस कराना हैं. Comfort ही लाउंज की सबसे बड़ी USP है. यानी मेहमानों को आराम महसूस कराना.

यहां आम तौर पर बैठने के लिए चौड़े सोफे होते हैं. खामोश या बेहद कम शोरगुल वाला माहौल रहता हैं. मनोरंजन के संसाधन मसलन TV, पूल जैसी सुविधाएं भी हो सकती हैं. लाउंज (Lounge) अक्सर Airport, होटलों आदि में होते हैं.

क्लब (Club)

बार और पब के मुकाबले क्लब (Club) में जगह ज्यादा होती हैं. यहां आपको एक बड़ा Dance Floor या Dance Stage देखने को मिलता है क्लब (Club) जाने के लिए एंट्री फीस देनी होती हैं.

इसके अलावा यहां Membership के जरिए भी लोगों की एंट्री होती हैं. लंबे समय तक इंजॉय (Enjoy) करने के लिए लोग क्लब प्रेफर करते हैं. यहां शराब नहीं परोसी जाती है.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.