Friday, March 5, 2021

आईडी कार्ड की फोटो कॉपी करवाते समय रहें सावधान! हो सकता है गलत इस्तेमाल, मामला जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

अपने ID Card की Photo Copy करवाते वक्त सावधान रहने की जरूरत हैं. ऐसा भी हो सकता है कि Photo Copy करने वाला दुकानदार उसकी एक जिरोक्स कॉपी (Xerox Copy)

अपने पास सुरक्षित रखकर उसे किसी असामाजिक तत्वों के हाथों में दे दें या फिर उसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं.

आइये जानते है कि ऐसा क्या हुआ जो हमें आपको सावधान करना पर रह हैं, इस मामलें को जानकार आप भी हैरान परेशान हो जाएंगे.

राजधानी पटना के पत्रकारनगर थाने के पुलिस ने लोगों के Bank Account से रुपये उड़ाने वाले गैंग के जिन दो लोगों को पकड़ा है,

उन्होंने बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा किया हैं.पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को यह जानकारी दिया है कि वे लोग Photo Copy (Xerox Copy) करने वाले कुछ दुकानदारों को अपने साथ मिलाकर रखते थे.

छात्र-छात्रा अथवा कोई भी अन्य व्यक्ति अपने Aadhar Card की Photo Copy करवाने जाता था तो एक पन्ना दुकानदार इन जालसाजों के लिये अपने पास रख लिया करता था.

खासकर Aadhar Cardऔर Voter ID Card को दुकानदार जालसाजों के हवाले करता था. फिर उसके जरिये जालसाज अलग-अलग Banks में Acc खुलवा लिया करते थे.

उन Bank. Account में भी जालसाजी से आये पैसे को Transfer किया जाता था. जिस Bank Account में रुपये Transfer हुये उसका पता चलने के बाद भी पुलिस असली आरोपियों तक नहीं पहुंच पाती थी.

जालसाजों के Bank Account की होगी जांच

पत्रकारनगर थानेदार मनोरंजन भारती ने कहा कि जालसाजों के Bank Account की जांच भी पुलिस करेगी.

ये लोग Bank Account से रुपये उड़ाने के बाद सबसे पहले उसे फर्जी Bank Account में Transfer करते थे.

इसके बाद ATM से रुपये निकालकर उसे अपने Bank Account में जमा (Deposit) कर देते थे. पुलिस को शक है कि Bank Account की जांच के दौरान New Bank Account का खुलासा हो सकता है.

Bank Account Statement से यह पता चलेगा कि अब तक ये जालसाज कितने रुपयों का खेल कर चुके हैं.

Aadhar Card अथवा किसी भी डॉक्यूमेंट का फ़ोटो कॉपी करवाते वक्त इन बातों को ध्यान में रखें, जालसाजी से बचने के लिए अपनी सुरक्षा स्वयं करें.

आजकल जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए डोनेशन के नाम पर नया जालसाज चल रहा हैं, अच्छे बुरे लोग सभी जगह मौजूद हैं, जरूरत है तो आंखे खोले रहने की.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2020 All Rights Reserved.