Wednesday, July 28, 2021

बच्चों को कोरोना वैक्सीनेशन सितंबर से! स्कूल खोलने को लेकर सुझाव – AIIMS डायरेक्टर

Corona Vaccination : भारत में कोरोना की दूसरी लहर भले ही कमजोर पड़ता दिख रहा हो लेकिन विशेषज्ञों ने यह चेतावनी दी है कि कोरोना का तीसरी लहर जल्द ही भारत में दस्तक देगा.

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी संभावना है कि इसबार तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. ऐसे में सभी को इंतजार है कि बच्चो के लिए Corona Vaccine कब बनकर तैयार होगा.

AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना हैं कि 2 साल से अधिक उम्र वाले सभी बच्चों के लिए सितंबर तक देश में Covaxin उपलब्ध हो जाएगा.

डॉ गुलेरिया ने बताया कि ट्रायल के दूसरे/तीसरे चरण को पूरा करने के बाद बच्चों के लिए Covaxin का डेटा सितंबर तक उपलब्ध हो जाएगा और उसी महीने Vaccine को अप्रूवल भी मिलने की उम्मीद हैं.

उन्होंने यह भी कहा हैं कि अगर भारत में Pfizer-Biontech की Vaccine को हरी झंडी मिल जाता है तो वह भी बच्चों के लिए Vaccine का एक विकल्प हो सकता हैं.

दिल्ली AIIMS ने इन परीक्षणों के लिए बच्चों की स्क्रीनिंग पहले से ही शुरू कर दी है. यह 7 जून को शुरू हुआ था और इसमें 2 से 17 साल की उम्र के बच्चों को शामिल किया गया हैं.

मेहमानों की मेजबानी में ऐसे बनाये फूल वाली लिट्टी : Click Here

12 मई को, DCGI ने भारत Biotech को दो साल से कम उम्र के बच्चों पर Covaxin के चरण 2, चरण 3 के परीक्षण करने की अनुमति दी थी.

स्कूल खुलने पर हो विचार

डॉ गुलेरिया ने यह कहा कि पॉलिसी बनाने वालों को अब स्कूल को खोलने पर विचार करना चाहिए लेकिन साथ इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि संस्थान Super-Spreader न बने.

स्कूल खोलने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने यह कहा की, “एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए.”

उन्होंने कहा नॉन- कंटेनमेंट जोन इलाकों में बच्चों को एक दिन छोड़कर दूसरे दिन स्कूल बुलाये जाने और कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन कराने से मदद मिलेगा.

Sarkari Naukri, एडमिट कार्ड, परीक्षा और रिजल्ट से संबंधित समाचार अब इस टेलीग्राम ग्रुप में डाला जाएगा, इसे अभी जॉइन करें
Telegram Group : Join Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.