Friday, September 24, 2021

Free Coaching: ‘सुपर 30’ के लिए मार्च 2022 में होगी परीक्षा, आनंद कुमार ने की यह घोषणा

गरीब छात्रों की मदद के लिए ‘सुपर 30’ कोचिंग कार्यक्रम के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने सोमवार को यह कहा कि वह ‘सुपर 30’ के लिए प्रतिभाओं को खोजने के खातिर मार्च 2022 में परीक्षा लेंगे.

आनंद कुमार ने यह कहा, ‘बुंदेलखंड में रहने वाले गरीब छात्र पढ़ना चाहते हैं, बच्चों ने पढ़ाई में बहुत रुचि दिखलाया है. अगले साल मार्च तक परीक्षाएं आयोजित किया जाएगा, ताकि सुपर 30 के लिए प्रतिभाओं की तलाश किया जा सके.”

उन्होंने कहा, ‘बच्चों ने इंजीनियरिंग और चिकित्सा के प्रति और सामान्य प्रतियोगिताओं के लिए भी रुचि दिखाई है. वास्तव में, वे सभी मार्गदर्शन चाहते हैं.’

आनंद कुमार सोमवार को उप्र के हमीरपुर जिले के राठ क्षेत्र में थे, जहां पर उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए 2021 के स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

उन्होंने एक समारोह में गुरुकुल कांगड़ी (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) हरिद्वार के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री से पुरस्कार प्राप्त किये.

यह पुरस्कार प्रत्येक साल दुनिया के उन लोगों को दी जाती हैं जिन्होंने शिक्षा और गौसेवा में विशेष कार्य किये हो. यह पुरस्कार स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व सांसद, संन्यासी स्वामी ब्रह्मानंद के नाम पर दी जाती है, संन्यासी स्वामी ब्रह्मानंद शिक्षा के क्षेत्र में अपने अतुल्य योगदान के लिए जाने जाते हैं.

सुपर 30 पटना स्थित रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स की एक कोचिंग संस्थान है. इसके वेबसाइट के मुताबिक, यह समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों में से 30 मेधावी प्रतिभावानों का चयन करती है

और उन्हें भारत के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) में प्रवेश के लिए तैयारी कराती है.

मिल चुका है ‘साराभाई अध्यापक वैज्ञानिक राष्ट्रीय मानद पुरस्कार 2021’

‘सुपर-30’ के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद सर को गणित सिखाना आसान बनाने और गरीब बच्चों को Indian Institute of Technology (IIT) की प्रवेश परीक्षाओं में सफल बनाने के लिये

उन्हें कोचिंग देने को लेकर राष्ट्रीय अध्यापक वैज्ञानिक परिषद (NCTS) ने ‘साराभाई अध्यापक वैज्ञानिक राष्ट्रीय मानद पुरस्कार 2021’ प्रदान किया गया है.

NCTS के अध्यक्ष चंद्रमौली जोशी ने यह कहा कि डिजिटल तरीके से हुए एक कार्यक्रम में बिहार के निवासी आनंद कुमार को इस संगठन की आजीवन सदस्यता भी प्रदान किया गया.

जोशी के मुताबिक कुमार करीब दो दशकों से कमजोर तबकों के बच्चों को Indian Institute of Technology (IIT) में दाखिले से संबंधित प्रवेश परीक्षा ‘JEE Advanced’ के लिए कोचिंग दे रहे हैं.

गुजरात के Raman Science & Technology Foundation ने अध्यापकों के बीच वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए NCTS की स्थापना की, जिसका मुख्यालय दिल्ली में अवस्थित है.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.