Wednesday, February 24, 2021

दूसरे विश्वविद्यालयों में पढ़ते हुए भी कर सकेंगे इग्नू से कोर्स, यूजीसी की अनुमति

SC और ST के छात्रों को आगे पढ़ाई करन का एक बेहतर मौका है. पहली बार Indira Gandhi National Open University (IGNOU) की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के Students को सुनहरा मौका दिया गया है.

वैसे SC और ST स्टूडेंट्स जो किसी दूसे विश्विविद्यालय में Regular मोड में पढ़ाई कर रहे हैं, वे अब Indira Gandhi National Open University (IGNOU) से

6 महीने का Certificate Course नियमित तौर पर कर सकते हैं. उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देने होंगे. वे एक साथ Regular के साथ Certificate Course में नामांकन ले सकते हैं. इसके लिए UGC ने अनुमति प्रदान की है.

एक ही सत्र में दो डिग्री प्राप्त करने का यह एक बेहतरीन मौका है. इन छात्रों को स्वावलंबी बनाने के लिए ऐसे कई कोर्स शुरू किए गए हैं.

इनमें Certificate इन फ्रैंच लैंग्वेज, Certificate in Teaching of English, सर्टिफिकेट इन हेल्थ केयर बेस्ट मैनेजमेंट, Certificate in Consumer Protection,

सर्टिफिकेट इन एंटी ह्यूम ट्रैफिकिंग, Certificate in HIV and Family Education सहित कई कोर्सों में नामांकन ले सकते है.

इसके अलावें क्षेत्रीय निदेशक अभिलाष नायक ने बताया हैं कि 84 कोर्से ऐसे चलाए जा रहे हैं जिसमें SC और ST के छात्रों के लिए कोई शुल्क नहीं लिए जाएंगे.

इनमें से 31 Course पटना में संचालित हो रहा है. बता दें कि इन छात्रों को मु्ख्यधारा में लाने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2020 All Rights Reserved.