Friday, March 29, 2024
HomeBusiness₹25 हजार लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 3 लाख...

₹25 हजार लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 3 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 50% सब्सिडी

How to start Business: आज हम आपको एक खास Business Idea के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप शुरू कर आप अच्छी खासी कमाई (earn money) कर सकते हैं.

इसकी खास बात यह होती है कि इसमें Sarkar के तरफ से 50 फीसदी तक की Subsidy भी दिया जाता है. बता दें कि आजकल मोती की खेती (Pearl farming) पर लोगों का फोकस काफी तेजी से बढ़ा है.

इसकी खेती करके बहुत से लोग लखपति बन चुके हैं. तो आइए जानते हैं की इस Business को कैसे शुरू किया जा सकता हैं.

मोती की खेती के लिए किन चीजों की जरूरत होगी?

मोती की खेती के लिए एक तालाब, सीप (जिसमें मोती तैयार किया जाता है) और ट्रेनिंग, इन तीन चीजों की जरूरत रहता है. तालाब चाहे तो आप खुद के खर्च पर भी खुदवा सकते हैं या Sarkar जो 50% Subsidy देती है,

आप इसका भी Profit ले सकते हैं. सीप भारत के कई राज्यों में मिलता हैं. हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा में मिलने वाली सीप की क्वालिटी अच्छी मानी जाती है.

शिप Business की ट्रेनिंग के लिए भी देश भर में कई संस्थान हैं. मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से भी Moti ki Kheti kaise kare की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

जानें कैसे करें मोतियों की खेती?

सबसे पहले तो सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल कर छोर दिया जाता है, ताकि वो अपने हिसाब से अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें,

इसके बाद बाहर निकालकर शिप की सर्जरी किया जाता है. सर्जरी मतलब सीप के अंदर एक पार्टिकल या फिर सांचा डाला जाता है. इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो की आगे चलकर मोती बनता है.

25 हजार रुपये की लागत से शुरुआत

एक सीप को तैयार होने में करीब 25 से 35 रुपये का खर्च आता है, जबकि अच्छे से तैयार होने के बाद एक सीप से दो मोती निकलता हैं और एक मोती कम से कम 120 रुपये में बिकता है.

अगर क्वालिटी अच्छा रहा तो एक मोटी की कीमत 200 रुपये से ज्यादा भी मिल सकता है. अगर आप एक एकड़ के तालाब में करीब 25 हजार सीपियां डालेंगे तो इस पर करीब 8 लाख रुपया खर्च आएगा.

मान लें अगर तैयार होने के दौरान कुछ सीप बर्बाद भी हो गया तो भी 50% से ज्यादा सीप सुरक्षित निकल ही जाते हैं. जिससे आसानी से 30 लाख रुपये सालाना कमाई किया जा सकता हैं.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.