Monday, December 6, 2021

Ration Card: सरकारी दुकानों से राशन लेने के नियमों में बड़ा बदलाव, जान लीजिए नए प्रावधान

Standards for Ration Card : राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है. Department of Food & Public Distribution ने Ration Card के नियमों में बदलाव का फैसला लिया हैं.

दरअसल, विभाग ने Sarkari Ration की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए पहले से तय किये गए मानक में बदलाव कर रहा हैं.

नए मानक का प्रारूप अब लगभग तैयार हो गया हैं. इस संबंध में राज्‍य सरकारों के साथ कई दौर की बैठक भी हो चुका हैं. आइए जानते हैं क्या होगा इस नए प्रावधान में?

संपन्न लोग भी ले रहे हैं लाभ

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, इस समय देशभर में 80 करोड़ लोग National Food Security Act-NFSA का लाभ उठा रहे हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्‍न होते हुए भी Sarkari Ration ले रहे हैं. इसी को ध्‍यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में यह बदलाव करने जा रहा है.

दरअसल, अब नए मानक को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जा रहा हैं ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ न हो सके. और जरूरतमंद ही राशन ले सकें.

क्यों हो रहे हैं बदलाव?

इस संबंध में Food and Public Distribution Department के सचिव सुधांशु पांडेय ने यह बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले छह माह से राज्‍यों के साथ बैठक किया जा रहा है.

राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव को शामिल करते हुए वाजिब पात्रों के लिए सही तरीके से नए मानक तैयार किए जा रहे हैं.

जल्दी ही ये मानक फाइनल कर दिया जाएगा. नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र लोगो को ही इसका लाभ मिलेगा,

जो इस सरकारी योजना के अंतर्गत Sarkari Ration ले रहे थे वैसे अपात्र लोग अब इसका लाभ नहीं पा सकेंगे. यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है.

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार अब तक ‘One Nation, One Ration Card (ONORC) योजना’ दिसंबर 2020 तक 32 राज्‍यों और यूटी में लागू हो चुका है.

करीब 69 करोड़ लाभार्थी यानी National Food Security Act-NFSA के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस सरकारी योजना का लाभ ले रहें है. प्रति माह करीब 1.5 करोड़ से अधिक लोग एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाकर भी इसका लाभ ले रहे हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.