Monday, January 17, 2022

Krishi Seva Kendra : कृषि सेवा केंद्र खोलकर करें मोटी कमाई, लागत फीस मुनाफा सहित जाने सबकुछ

How to Open Krishi Seva Kendra : हमारे देश में किसानों को अन्नदाता कहते हैं. जिनकी भूमिका हमारे जीवन में बहुत अहम है, क्योंकि किसान अन्न नहीं उगाएंगे तो हमें पर्याप्त भोजन कैसे मिलेगा.

इसलिए सरकार भी किसानों की हर संभव मदद करने का प्रयास करती हैं. जैसे फसलों को लेकर जानकारी देना, साथ ही अन्य जानकारी भी मुहैया करवाना.

अब सरकार ने हर एक गांव में खेती से जुड़ी जरूरी चीजों के सामान को किसानों तक पहुंचाने के लिए कृषि सेवा केंद्र (Agricultural Service Center) की शुरूआत की हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Check FacebookJoin & Follow
Whatsapp GroupJoin Now

इसके चलते किसानों को अपनी खेती के लिए जरूरी सामान भी मिल जाता हैं और जो बेरोजगार युवा हैं उन्हें व्यवसाय शुरू करने का मौका भी मिल गया हैं.

कृषि सेवा केंद्र कैसे खोलें

अगर आप Krishi Seva Kendra खोलने पर विचार कर रहे हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता हैं, आये दिन खेती की सीमा दिन पर दिन बढ़ रही हैं. ऐसे में Krishi Seva Kendra भी बढ़ाए जा रहे हैं.

तो आइए हम आपको बताते हैं कि, Krishi Seva Kendra खोलने के लिए आपको किन-किन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा.

कृषि सेवा केंद्र क्या होता है

कृषि सेवा केंद्र का मतलब है जहां पर किसानों को खेती से जुड़ी जरूरी चीजें उपलब्ध कराई जाती है, जैसे- खाद, कीटनाशक दवाईयां और बीज आदि.

आपको Krishi Seva Kendra खोलने के लिए पढ़ा लिखा होना आवश्यक हैं. क्योंकि जब आप शिक्षित होंगे तभी आप किसानों को सरकारों द्वारा उपलब्ध जानकारी दे पाएंगे.

कृषि सेवा केंद्र कौन खोल सकता है

  • जिनके पास कृषि से जुड़ी सही जानकारी हो ताकि वो समय पर किसानों को इसकी जानकारी प्राप्त करा सके.
  • इसके लिए आपके पास बीएसी रसायन विषय होना आवश्यक हैं ताकि आप उन्हें जरूरी रसायनों की जानकारी दे सके.
  • Krishi Seva Kendra खोलने का मौका उन लोगों को दिया जाएगा. जिनके पास खुली जगह मौजूद हो. ताकि कृषि के सामानों को आसानी से रखा जा सके.

कृषि सेवा केंद्र आवश्यकता (Krishi Seva Kendra Requirements)

इसके लिए आपके पास लाइसेंस, अच्छी जगह और सामान भरने के लिए कुछ धनराशि की आवश्यकता होगी. साथ ही कुछ दस्तावेज लगेंगे जिसको आपको जमा करना होगा.

कृषि सेवा केंद्र के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 02 पासपोर्ट साइज फोटो
  • डिग्री, डिप्लोमा सर्टिफिकेट (क्योंकि बिना एजुकेशन के Krishi Seva Kendra खोलने की इजाजत नहीं होगी)
  • दुकान का नक्शा (आपको दुकान की फोटो खींचकर जमा करानी होगी. जिससे सरकार को इस बात की जानकारी हो की आपके पास कितनी जगह हैं.
  • जमीन के प्रमाणित पत्र भी आवश्यक हैं ताकि आप किसी अवैध जमीन पर Krishi Seva Kendra ना खोल सके.
  • साथ ही लाइसेंस निर्गत करने हुते मांगी गई धनराशि, जिसका चलान आपको दिया जाएगा.

जब आप Krishi Seva Kendra खोलने के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन कर देते हैं, तत्पश्चात संबंधित विभाग द्वारा जरूरी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको लाइसेंस प्रदान कर दिया जाता हैं.

कृषि सेवा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन

Krishi Seva Kendra के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अथवा आप जिले के कृषि विभाग में जाकर, ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं.

इसके लिए ऊपर वर्णित जरूरी डॉक्यूमेंट लगाकर फॉर्म जमा करना होगा. जिसके बाद वेरिफिकेशन प्रक्रिया होगी. उसके बाद ही आपको आगे की प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा.

कृषि सेवा केंद्र लागत एवं फीस

लाइसेंस के लिए चार्ज शुल्क निर्धारित किया गया हैं. जैसे आप Krishi Seva Kendra Licence के लिए अप्लाई करेंगे, उसमें कई सारे ऑपशन दिखाई देंगे जिसके हिसाब से आपको फीस भरनी होगी.

  • बीज के लिए – 1000 रूपये
  • खाद के लिए – 1250 रूपये
  • कीटनाशक के लिए – 1500 रूपये

यदि Krishi Seva Kendra बिज़नेस को शुरू करने में कुल लागत की बात करें तो इसमें आपको कम से कम 40 से 50 हजार रूपये तक का खर्च आ जायेगा.

कृषि सेवा केंद्र से कमाई एवं मुनाफा

Krishi Seva Kendra से आप सभी प्रकार की चीजों को बेचकर 20 से 40 पर्सेंट का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं. वो इसलिए क्योंकि

हर मौसमी बाजारों में फसलों की समस्याएं और कीटनाशक दवाई और खाद, बीज की मांग बढ़ती ही रहती है. ऐसे में जब आपकी कमाई अधिक होगी तो आप अपने उत्पादन को बढ़ा सकते हैं.

कृषि सेवा केंद्र खोलने में जोखिम

इस बिजनेस में सबसे ज्यादा रिस्क होता हैं कीटनाशक दवाइयों के साथ. क्योंकि ये समय आने पर जल्दी एक्सपायर हो जाती है. जिसके कारण आपको काफी नुकसान सहना पड़ सकता हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.