Wednesday, July 28, 2021

500 के पुराने नोट को बदलकर पाएं 10,000 रुपये, जानिए क्या है तरीका?

Earn Money Business Desk : क्या आपको अर्जेंट कैश (Cash) की जरूरत हैं? या फिर आप कम समय में हजारों रुपये कमाना (earn money) चाहते हैं? तो फिर आपके पास अच्छा मौका हैं.

अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट हैं (500 Rupees Old Note) तो आप बिना कुछ किए ही 10,000 रुपये कमा (earn money) सकते हैं.

जी हा! यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बिल्कुल सच हैं. अगर आपके पास 500 रुपये का नोट पुराना और दुर्लभ (Rare Indian currency) हैं तो इसकी कीमत हजारों में लग सकता हैं. आइए जानते हैं सबकुछ…

जानिए क्यों कीमती है ये नोट?

दरअसल, Reserve Bank of India (RBI) जब कोई नोट जारी करता है, तो उसे बड़ी सावधानी से छापा जाता हैं. Pattern Fix होता है

और उसी के मुताबिक नोट छापा जाता हैं. इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसा होता हैं, लेकिन अगर नोट छपाई के दौरान कुछ गलती हो जाए और वह Bazaar में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता हैं.

लोग इस तरह के नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार रहते हैं. बता दें कि नोटबंदी के बाद से पुराने 500 के नोट अब रेयर कैटेगरी (rare category) में आ गया है.

चेक करें असल कीमत

अगर आपके पास भी 500 रुपये का पुराना नोट (old note) है तो तुरंत जांच लें कि उसका सीरियल नंबर (serial number) दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ हैं. अगर ऐसा हैं तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकता हैं.

इसके अलावें अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा हैं, मतलब उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया हैं, तो आप उस नोट के बदले 10,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं.

500 रुपये का एक पुराना नोट (old note) आपको बड़ी रकम दिला सकता है. हालांकि, इसमें कुछ शर्तें भी हैं. इसके लिए आप सबसे अच्छी दरों (rates) की जांच करने के लिए केवल एक वेबसाइट (website) पर जाना है.

इस नोट को कहां बेचे?

इस खास नोट को ऑनलाइन बेचने के लिए आपको oldindiancoins.com की वेबसाइट पर जाना होगा. एक विक्रेता के रूप में सबसे पहले आपको Registration करना होगा.

इसके बाद आप यहां अपने Old 500 रुपये के नोट की एक साफ तस्वीर लीजिये और इसे यहां पर अपलोड करें. फिर वे लोग आपके दिये नंबर या ईमेल पर संपर्क करेंगे जो भी लोग आपके विज्ञापन को देखने के बाद नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं. उनसे बात करें और नोट बेचें.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.