Monday, March 8, 2021

Railway के साथ इस तरह से करें Business होगी मोटी कमाई, यहां जानिए सबकुछ

RAILWAY BUSINESS : अगर आप भी छोटी पूंजी से New Business शुरू करने का प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आप के लिए ही हैं. आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत Indian Railways सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को अपना सहभागी बनने का मौका दे रहीं है.

आप भी अपनी छोटी पूंजी (Small Capital) के साथ रेलवे से जुड़कर अच्छे मुनाफे वाला बिजनेस (Profitable Business) शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें शुरुआत..

बता दें कि भारतीय रेलवे सालाना 70,000 करोड़ रुपये से अधिक की प्रोडक्ट खरीदता है. इन प्रोडक्ट में Technical) और Engineering Products के साथ Daily Use Product के सभी लगभग सभी तरह के सामान सामिल रहता हैं.

ऐसे में आप छोटे कारोबारी के तौर पर Railway को अपना Product बेचकर अपनी Earning Increase कर सकते हैं. अगर आप भी Railway के साथ Business करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको https://ireps.gov.in और https://gem.gov.in पर Registration कराना होगा.

इस तरह शुरू करें Railway अपना Business

Railway कोई भी प्रोडक्ट उस कंपनी से खरीदता है जो Market में सबसे सस्ता सामान सप्लाई कर रहा होता हैं. ऐसे में आपको किसी ऐसे Product की तलाश करना होगा जो आपको किसी Company अथवा Market से आसानी से और सस्ती दरों पर मिलें.

इसके बाद आप एक Digital Signature बनवाएं. इसकी मदद से आप Railway की Website पर जाकर New Tender देख सकेंगे.

अपने लागत और Profit के आधार पर Tender डालें. ध्यान रहे आपके रेट कॉम्पिटेटिव रहेगा तो आपको टेंडर मिलने में आसानी होगा. Service की सप्लाई के लिए Railway कुछ तकनीक योग्यता मांगता है.

Railway Local Product को दे रहा है बढ़ावा

Railway is promoting MadeInIndia Products रेलवे ने Domestic Manufacturers को बढ़ावा देने के लिए एक स्पष्ट, पारदर्शी, निष्पक्ष खरीद प्रणाली का प्रोत्साहन दिया है.

Make in India नीति के तहत Railway ने अपने वैगन (Wagons), ट्रैक (Tracks) और एलएचबी डिब्बों (LHB Coaches) के टेंडर में 50 फीसदी से भी जय्याद स्थानीय प्रोडक्ट वाले आपूर्तिकर्ता ही भाग ले सकते हैं.

MSME को दे रहे हैं बढ़ावा (Railway Promoting MSME)

Railway ने MSME को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला किया गया है. Railway के किसी Tender की लागत की 25 फीसदी तक की खरीद में MSME को 15 फीसदी तक की प्राथमिकता मिलेगा.

इसके अलावें, छोटे उद्योगों को धरोहर जमा राशि और सुरक्षा जमानत राशि को जमा करने की शर्तों में भी छूट दिया गया है.

नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं (No new registration needed)

अगर कोई आपूर्तिकर्ता Railway की किसी एक Agency में कोई Product Supply करने के लिए Registration (Supplier Registers) करा लेता है

तो इसे पूरे Railway में Product की सप्लाई के लिए Registration माना जाएगा. New Registration की जरूरत नहीं होगा. एक बार Registration करा Railway के साथ Business शुरू कर सकते हैं.

अपना विज्ञापन लगवाने के लिए – यहां क्लिक करें

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2020 All Rights Reserved.