Tuesday, March 19, 2024
HomeBiharइंटर व मैट्रिक का प्रवेश पत्र (Admit Card) गुम हो जाने पर...

इंटर व मैट्रिक का प्रवेश पत्र (Admit Card) गुम हो जाने पर भी छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए इस आधार पर मिलेगी अनुमति

पटना: BSEB ने इंटर परीक्षा- 2021 व मैट्रिक परीक्षा- 2021 के सैद्धांतिक विषयों(Theoretical Subjects) की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किया है।

जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक इंटर परीक्षा- 2021 व मैट्रिक परीक्षा- 2021 में उत्तरपुस्तिका(Answer Book) में परीक्षार्थियों का फोटो भी दिया रहेगा।

इस दौरान यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र(Admit Card) गुम हो जाता है या घर पर छूट जाता है तो,

ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से उसे पहचान कर और रौलशीट(Roll Sheet) से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जायेगी।

रौलशीट(Roll Sheet) में गलत रहने पर संबंधित परीक्षार्थी से घोषणा पत्र लेकर केंद्राधीक्षक प्रवेश पत्र(Admit Card) के अनुसार उक्त विषय की परीक्षा में उन्हें सम्मिलित होने दें और उपस्थिति पत्रक एवं रौलशीट(Roll Sheet) में सुधार कर अपना हस्ताक्षर एवं मुहर लगा दें।

मैट्रिक परीक्षा- 2021 के गणित(Mathematics) एवं उच्च गणित विषयों के लिए 24 पृष्ठ की उत्तरपुस्तिका(Answer Book) दी जायेगी, जिसमें पृष्ठ 23 पर ग्राफ पेपर(Graph Paper) भी रहेगा।

वहीं, अन्य सभी विषयों की उत्तरपुस्तिका(Answer Book) 20 पृष्ठ का रहेगा।

परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक निर्देश:

  1. परीक्षा भवन(Examination Hall) में जूता-मोजा पहनकर आना मना किया गया है।
  2. जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन(Examination Hall) में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
  3. छात्रों को समय से पहले परीक्षा केंद्र(Examination Centre) पर पहुंचना होगा।
  4. परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले ही प्रवेश(Entry) बंद हो जायेगी।

छात्राओं के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था:

BSEB की ओर से कहा है कि मैट्रिक परीक्षा- 2021 में यदि छात्र एवं छात्रा दोनों को परीक्षा केंद्र(Examination Centre) में संबद्ध किया गया हो तो,

छात्राओं के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की करनी होगी।

सीट प्लानिंग(Seats Planning) की व्यवस्था इस प्रकार की जायेगी कि परीक्षा कक्ष में एक रौल नंबर (Roll No.) और स्कूल कोड. (School Code) के सभी परीक्षार्थी रौल नंबरवार आरोही क्रम में परीक्षा में बैठेंगे।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.