Friday, March 29, 2024
HomeBiharइंटर की अनिवार्य विषय की परीक्षा 13 के बदले 9 फरवरी को...

इंटर की अनिवार्य विषय की परीक्षा 13 के बदले 9 फरवरी को होगी, परीक्षा सेंटर पर मिलेगा नया एडमिट कार्ड, बदले में परीक्षार्थियों को देना होगा घोषणा-पत्र

पटना: BSEB द्वारा संचालित हो रही ‘BSEB 12Th Exam- 2021’ में शामिल परीक्षार्थी अपने अनिवार्य या अतिरिक्त की भाषा विषय (Compulsory or Additional Language Subject) की परीक्षा 9 फरवरी और 13 फरवरी को देंगे।

जिन परीक्षार्थियों ने भाषा विषय-2 (Language Subject- 2) के तहत किसी एक विषय को अनिवार्य विषय (Compulsory) रूप में चुना है और उनके प्रवेश पत्र (Admit Card) में गलती से परीक्षा की तिथि 13 फरवरी दर्ज है,

उनकी परीक्षा 9 फरवरी को ‘First Sitting’ में ही होगी। इस संबंध में BSEB की ओर से सूचना जारी की गई है।

BSEB की ओर से केंद्राधीक्षकों, नोडल अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र जारी कर दिया गया है।

8 फ़रवरी को सभी ‘Examination Centre’ पर सूचना पट्ट में यह जानकारी दी जाएगी।

परीक्षार्थियों को संशोधित प्रवेश पत्र(Admit Card) भी मिलेगा, जिसके बदले में उन्हें एक घोषणा-पत्र भरना पड़ेगा।

ये है परीक्षा का कार्यक्रम:

I.A., I.SC. और I.COM. संकाय के वैसे परीक्षार्थी, जिनके द्वारा भाषा-2 के तहत उर्दू, मैथिली, संस्कृत,

प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरेबिक, पर्सियन , पाली और बंगला विषय में से किसी एक का चयन अनिवार्य विषय के रूप में किया गया है,

तो उस विषय की परीक्षा पूर्व से तय परीक्षा कार्यक्रम(Examination Schedule) के अनुसार 9 फरवरी को ‘First Sitting’ में होगी।

वहीं वैसे परीक्षार्थी, जिनके द्वारा अतिरिक्त विषय(Additional Subject) के अंतर्गत उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरेबिक, पर्सियन, पाली

और बंगला विषय में से किसी एक का चयन किया गया है, उन विषयों की परीक्षा निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम(Examination Schedule) के तहत 13 फरवरी को ‘First Sitting’ में होगी।

केन्द्राधीक्षक को भेजा गया है डिटेल:

BSEB ने शिक्षण संस्थानों के प्रधानाध्यापकों या उनके द्वारा प्रतिनियुक्त विशेष दूत के माध्यम से ‘Examination Centre’ पर ही परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र(Admit Card) उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही केन्द्राधीक्षक के Whatsapp / E – mail ID पर भी इसकी डिटेल भेजी गई है।

परीक्षार्थियों को संशोधित प्रवेश पत्र(Admit Card) उपलब्ध कराने के निर्देश की सूचना परीक्षार्थी को SMS के माध्यम से भी दिया गया है।

परीक्षार्थियाें को देना होगा घोषणा-पत्र:

BSEB के परीक्षा नियंत्रक ने यह भी आदेश दिया है कि ‘Examination Centre’ पर परीक्षार्थी को घोषणा-पत्र भी दिया जाएगा।

जिसमें खाली स्थान में परीक्षार्थी का पूरा विवरण(Full Details) भरवाकर हस्ताक्षर(Signature) के साथ जमा कराना होगा।

ताकि इससे पता चल सके कि परीक्षार्थी को संशोधित प्रवेश पत्र(Admit Card) प्राप्त हो गया है और उसे परीक्षा की तिथि की जानकारी मिल गई है।

केंद्राधीक्षकों की होगी बैठक, एडमिट कार्ड पर बनेगी व्यवस्था:

इस गड़बड़ी को दूर करने के उद्देश्य से 7 फरवरी को सभी DEO अपने यहां केन्द्राधीक्षकों की एक बैठक अपने स्तर से आयोजित करेंगे।

DEO को आदेश दिया गया है कि वह केन्द्राधीक्षकों की बैठक में सभी को निदेशित कर देंगे कि अपने ‘Examination Centre’ के सूचनापट्ट पर इस बारे में सूचना अनिवार्य रूप से चिपका दें।

जिसमें यह लिखा हो कि अनिवार्य भाषा विषय -2 (Compulsory Language Subject- 2) के अन्तर्गत उर्दू, मैथिली, संस्कृत आदि विषय की परीक्षा दिनांक 9 फरवरी 2021 को ही आयोजित होगी।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.