Tuesday, March 19, 2024
HomeBRABUU.G.C. ने जारी की नयी गाइडलाइन, परीक्षा व नामांकन सितंबर तक होगा...

U.G.C. ने जारी की नयी गाइडलाइन, परीक्षा व नामांकन सितंबर तक होगा पूरा!

स्नातक, पीजी सहित अन्य कार्यों की परीक्षाओं को सितंबर तक पूरा कर लेना है। U.G.C. ने BRABU सहित तमाम विश्वविद्यालयों के लिए नया गाइडलाइन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि परीक्षा के नामांकन का काम भी सितंबर में ही पूरा करें।

हालांकि, नामांकन की प्रक्रिया के लिए U.G.C ने सितंबर के बाद का भी समय दिया है। साथ ही जरूरत पड़ने पर प्रोविजनल नामांकन लेने की भी बात कही गई है।

वहीं परीक्षाओं को लेकर U.G.C. ने समय से पूरा करने कहा है। पहले U.G.C. ने जुलाई तक का समय दिया था। इस दौरान COVID-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण परीक्षा नहीं हो सकी। इसे टालना पड़ा, लेकिन एक दिन पहले नई गाइडलाइन में सितंबर में परीक्षा कराने का निर्देश दिया गया है।

पीजी में नामांकन के लिए Merit List जारी, BRABU PG Admission Merit List 2020

U.G.C. की ओर से फाइनल व टर्मिनल परीक्षा कराने की बात कही है। हालांकि, BRABU में परीक्षा को लेकर फिलहाल परीक्षा पैटर्न अब तक तय नहीं हो सका है।

परीक्षा Objective होगी या Subjective, यह तय होना भी बाकी है। राजभवन की ओर से लगभग दो सप्ताह पहले परीक्षा के पैटर्न के लिए पत्र भेज दिया गया था। ट्रांजिट रेगुलेशन तैयार किया गया है।

इसके तहत विश्वविद्यालय अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा लेने की पद्धति तय कर सकता है। हालांकि, यह इसी साल के लिए होगा।

विवि अधिकारी ने बताया कि अगले सप्ताह की शुरुआत में परीक्षा बोर्ड की बैठक होने वाली हैं, जिसमें परीक्षा का पैटर्न तय होना। इसको लेकर परीक्षा विभाग(Exam Department) विशेषज्ञों व विभिन्न संकायों के डीन से विचार कर रहा है।

विवि के अधिकारियों के अनुसार, परीक्षा के समय को घटाना। प्रश्नों की संख्या भी घटेगी। यदि परीक्षा Objective होगी तो OMR Sheet से होगी।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.