Thursday, March 28, 2024
HomeBiharपैट की परीक्षा अप्रैल में, सीटें बढ़ाने पर किया जा रहा विचार,...

पैट की परीक्षा अप्रैल में, सीटें बढ़ाने पर किया जा रहा विचार, जाने सबकुछ

मुजफ्फरपुर: BRABU में HISTORY से शोध करने की डिमांड सबसे ज्यादा है, दूसरे नंबर पर EDUCATION है,

P.Hd. Admission Test (PAT) के लिए हो रहे ऑनलाइन आवेदन से यह तस्वीर सामने आयी है।

इस विषय में अधिक और कम आवेदन:

BRABU की ओर से मिली जानकारी के अनुसार SCIENCE विषय में ZOOLOGY विषय की ओर छात्रों का रुझान अधिक है. सबसे कम आवेदन PERSIAN, MAITHILI और BHOJPURI में आये हैं।

अबतक इतने आये आवेदन:

P.Hd. Admission Test (PAT) के लिए अब तक 3843 ऑनलाइन आवेदन आये हैं. बता दें कि 31 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

हालांकि पिछली बार के मुकाबले इस वर्ष पिछली बार 630 सीटों पर BRABU में P.Hd. Admission Test (PAT) में एडमिशन लिये गये थे, लेकिन इस बार सीटें बढ़ेंगी।

सीटें बढ़ाने पर किया जा रहा विचार:

BRABU प्रशासन P.Hd. Admission Test (PAT) की सीटें बढ़ाने पर काम कर रहा है, दो से तीन दिन में सीटों का ब्योरा तय हो जायेगा।

पिछली बार EDUCATION को पिछली बार 630 सीटों पर BRABU में P.Hd. Admission Test (PAT) में एडमिशन लिये गये थे, लेकिन इस बार सीटें बढ़ेंगी।

BRABU प्रशासन P.Hd. Admission Test (PAT) की सीटें बढ़ाने पर काम कर रहा है, दो से तीन दिन में सीटों का ब्योरा तय हो जायेगा।

पिछली बार EDUCATION को PHILOSOPHY से 42 सीटें दी गयी थी, लेकिन इस बार EDUCATION को PHILOSOPHY से अलग कर दिया गया है।

वहीं EDUCATION के लिए सीटें तैयार की जा रही हैं।

पैट की परीक्षा अप्रैल में:

BRABU प्रशासन अप्रैल में P.Hd. Admission Test (PAT) की परीक्षा लेगा. BRABU प्रशासन के अनुसार 15 अप्रैल 2021 तक परीक्षा हो जायेगी।

P.Hd. Admission Test (PAT) में पहली बार दोनों विषयों को OBJECTIVE रखा गया है।

एकेडमिक काउंसिल ने नेट के सिलेबस के हिसाब से P.Hd. Admission Test (PAT) कराने का प्रस्ताव पास किया है।

पैट की परीक्षा OMR शीट पर:

P.Hd. Admission Test (PAT) ओएमआर शीट पर होगी, अब तक पैट में एक पेपर OBJECTIVE और एक SUBJECTIVE होता था. पैट के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है।

P.G. विभाग के साथ कॉलेज के शिक्षक भी करायेंगे रिसर्व:

इस वर्ष से P.G. विभाग के अलावा कॉलेज के भी शिक्षक P.Hd. करायेंगे. P.Hd. की सीट में कॉलेज के शिक्षक के अंदर आने वाली सीटों को भी जोड़ा जा रहा है।

नियम के अनुसार एक प्रोफेसर 8 छात्रों को रिसर्च करा सकता है, वहीं ASSOCIATE PROFESSOR छह और पांच वर्ष के अनुभव वाले सीनियर ASSISTANT PROFESSOR चार छात्रों को रिसर्च करा सकते हैं।

BRABU प्रशासन ने बताया कि अबतक जो सीटें तैयार होती थीं, वह P.G. विभागों के हिसाब से ही तय कर दी जाती थीं. लेकिन इस बार कॉलेज के शिक्षक भी शामिल होंगे. इससे छात्रों को फायदा होगा।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.