Monday, September 27, 2021

बिहार में वीडियो कॉल के चक्कर में फंसे चचा, ‘हसीना’ ने लगाया लाखों का चूना

PATNA : यदि आप Social Media और Messaging App पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. साइबर अपराधी हर रोज ठगी करने मे नए-नए हथकंडे इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये शातिर अपराधी अब WhatsApp Calling को ठगी का अब नया जरिया बना चुके हैं. Video Call के इस्तेमाल में लोग हनी ट्रैप का शिकार हो जा रहे हैं और ब्लैकमेलिंग के जाल में फंसते चले जा रहे हैं.

ताजा मामला बिहार की राजधानी पटना में सामने आया हैं जहां Cyber ठग ने एक 65 वर्षीय बुजुर्ग से ठगने का अपना निशाना बनाया हैं. Whatsapp पर आए Video Call Recibe करना एक बुजुर्ग को काफी महंगा पड़ गया.

वीडियो कॉल के जरिये झांसे में लेकर एक हसीना ने बुजुर्ग से 3 लाख रुपये ऐठ लिए हैं. यही नहीं केस दर्ज (case registered) करा देने के नाम पर और 4 लाख रूपये लूटने की कोशिश की.

दूसरी बार जब पैसे का डिमांड की गयी तो इसबार बुजुर्ग ने समझदारी से काम लिया और खुद ही थाने पहुंच गये जहां पता चला कि उनके ऊपर कोई केस थाने में दर्ज नहीं हुआ हैं. इतना सुनते ही बुजुर्ग को थोड़ी बहुत राहत तो जरूर मिली पर अब तीन लाख रुपये जाने का गम सताने लगा.

पूरा मामला कुछ यों हैं, बुजुर्ग के नंबर पर आने Video Call को बुजुर्ग ने जब रिसिव किया तब पूजा नाम की हसीना फोन पर सामने आई और बुजुर्ग से बातें करने लगी. कुछ देर तक उन दोनों के बीच बातचीत होती रही.

जिसके बाद अगले ही दिन लड़की ने फिर से Video Call किया और बातचीत करने का सिलसिला इसी तरह से जारी रहा. इसी दौरान एक दिन झांसा देकर युवती ने बुजुर्ग से तीन लाख रुपये ऐठ लिए.

तीन लाख रुपये ऐठने के बाद हसीना लगातार Video Call करने लगी. लड़की के इस रवैय्ये से बुजुर्ग काफी परेशान रहने लगे. वही युवती की लालच दिन पर दिन बढ़ती जा रही थी

और अब हसीना बुजुर्ग को ब्लैकमेल (blackmail) करने लगी. युवती ने फिर से चार लाख रुपये की मांग कर दी. लोक लाज की डर से बुजुर्ग ने तीन लाख रुपये दिए जाने की बात अभी तक किसी को नहीं बतायी. जिसका फायदा उठाते हुए हसीना फिर से चार लाख रुपये मांगने लगी.

Video Calling के जरिए युवती ने यह कहा कि राजीव नगर थाने में उनके विरुद्ध केस दर्ज करवाई हैं. जब तक चार लाख रुपये नहीं देंगे तब तक वह केस वापस नहीं लेगी.

इसी तरह वह बुजुर्ग को बार-बार Video Calling करके परेशान करने लगी. युवती द्वारा बार-बार धमकी दिए जाने से परेशान होकर बुजुर्ग एक दिन राजीव नगर थाना जा पहुंचे.

जहां पर वें पुलिस पदाधिकारियों से इस संबंध में बातचीत की तो मामला कुछ और ही निकल. वहां बुजुर्ग को पता चला कि उनके ऊपर इस तरह का कोई भी केस थाने में दर्ज नहीं करवाया गया है.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

जब तक इस बात की जानकारी बुजुर्ग चचा को हुई तब तक वे ठगी (cheating) का शिकार हो चुके थे. पुलिस ने उनको बताया कि इस तरह का कोई मामला थाने में दर्ज नहीं हुआ हैं. और ना ही किसी युवती ने अब तक कोई शिकायत की हैं. इस दौरान बुजुर्ग चचा के ठगे जाने की चर्चा दिन भर होता रहा.

बता दे कि, युवती ने राजीव नगर थाने में दर्ज फर्जी एफआईआर (Fake FIR Registered) की कॉपी बुजुर्ग के Whatsapp पर भेजी थी, उस फर्जी एफआईआर में युवती ने बुजुर्ग पर काफी गंभीर आरोप लगाए हुई थी.

जो फर्जी केस दर्ज करवाया गया था उसके अनुसार पूजा ने इस बात का जिक्र किया कि दोनों की दोस्ती Facebook पर हुई थी. जिसके बाद Mobile Number लेकर प्यार के जाल में फंसाया और Mobile पर गंदी-गंदी बाते करने लगे.

यही नहीं Whatsapp पर गंदी तस्वीरें भेजने लगे. इस दौरान शादी का झांसा देकर दो महीने तक यौन संबंध स्थापित किया. जब वह गर्भवती हो गयी तो गर्भपात (abortion) करवाया गया. शादी का दबाव डालने पर टालमटोल वाला रवैय्या अपना गया.

एक दिन अपने साथी को लेकर मुझसे मिलने घर पहुंचे और धमकी देने लगे. इन बातों का जिक्र करते पटना के राजीव नगर में केस दर्ज कराए जाने का जानकारी देते हुए फेक केस रिपोर्ट भेज दी और 4 लाख रुपये की मांग की.

युवती द्वारा भेजे गये फर्जी एफआईआर कॉपी (Fake FIR Copy) को देखकर बुजुर्ग बहुत ज्यादा परेशान रहने लगे. बहुत सोच विचार कर राजीव नगर थाने में जाकर अपना पक्ष रखने का उन्होंने फैसला लिया. जब वे राजीव नगर थाने पहुंचे और पुलिस पदाधिकारी से इस संबंध में बताया तब जो कुछ सामने आया उसे सुनकर बुजुर्ग काफी हैरान हो गये.

थाने में उन्हें पता चला कि उनके साथ ठगी हुई हैं.ऐसा कोई भी केस राजीव नगर थाने में दर्ज नहीं करवाया गया हैं. इस बात को सुनकर बुजुर्ग को थोड़ी बहुत राहत तो जरूर मिली लेकिन अब उन्हें तीन लाख रुपये जाने का गम सताने लगा. उन्होंने इस बात की जानकारी पुलिस के पदाधिकारियों को दी. जब परिजनों को जब इसकी जानकारी हुई तो वे भी हैरत में पड़ गये.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.