Sunday, October 24, 2021

विश्वविद्यालयों में होगी बंपर बहाली, अनियमित नियुक्त होंगे बर्खास्त, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, जाने सबकुछ

Bihar University Recruitment Naukri : प्रदेश में उच्च शिक्षा का विकास और सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने के जतन में जुटी बिहार सरकार सभी 13 परंपरागत विश्वविद्यालयों और 260 अंगीभूत महाविद्यालयों में शिक्षक और कर्मचारियों के सभी खाली पदों पर जल्द बहाली करने वाली हैं.

यह बहाली कर्मचारी चयन आयोग (Bihar Staff Selection Commission) या एक अलग आयोग गठित कर किया जाएगा.

सभी परंपरागत विश्वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों में स्वीकृत एवं कार्यरत पद तथा सभी रिक्तियों की पूरी जानकारी पोर्टल के माध्यम से लिया जाएगा.

इस बात की घोषणा शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल कुलसचिवों और वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी कुलपतियों की मौजूदगी में की.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

इस मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने डिग्री कालेजों के आनलाइन संबद्धन पोर्टल www.cabihar.com, संबद्धता प्राप्त

कालेजों के अनुदान हेतु पोर्टल education.bihar.nic.in और शिक्षक और कर्मियों की नियुक्ति हेतु सूचना संग्रहण पोर्टल www.serorg.net/edu.hrms का शुभारंभ किया.

शिक्षा मंत्री ने सभी कुलपतियों व कुलसचिवों से यह कहा कि शिक्षकेतर कर्मचारियों के सभी खाली पदों पर जो अनियमित नियुक्तियां हुआ हैं,

उन कर्मचारियों का सिर्फ वेतन बंद करना ही महज कार्रवाई नहीं हैं, बल्कि उसके आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करें. मतलब उन्हें बर्खास्त कीजिए,

ताकि भविष्य में ऐसे लोग नौकरी का कोई दावा नहीं करें. सरकार ने यह अधिसूचना जारी कर विश्वविद्यालयों को सतर्क भी कर दिया कि सरकारी अधिसूचना जारी होने के बाद से विश्वविद्यालय स्तर पर कोई कर्मचारी की नियुक्ति नहीं होगी.

पारदर्शी व्यवस्था होगी बहाल

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी कुलपतियों से यह कहा कि विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र का नियमित संचालन और परीक्षा कराना सुनिश्चित करें.

तभी सरकार उच्च शिक्षा के विकास का लक्ष्य हासिल कर पाएगी. सचिव असंगबा चुबा आओ ने यह कहा कि पोर्टल के माध्यम से अब सब पारदर्शी व्यवस्था बहाल होगी.

विभिन्न विश्वविद्यालयों से अब तक 180 खाली पदों की सूचना मिल चुकी है, जिनमें लाइब्रेरियन सहित प्रयोगशाला सहायक के भी पद शामिल हैं.

इस कार्यक्रम में उच्च शिक्षा के उप निदेशक अजीत कुमार और डा. दीपक कुमार सिंह समेत अन्य कई अधिकारी मौजूद थे. उच्च शिक्षा निदेशक डा. रेखा कुमारी ने कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन किया.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.