Saturday, September 25, 2021

बिहार में स्टूडेंट्स को फ्री में मिलेगा लैपटॉप और टैब बिहार सरकार का बड़ा एलान

ITI/Bihar Board/Polytechnic में नामांकन, परीक्षा फॉर्म और रिजल्ट से संबंधित सभी नोटिफिकेशन इस टेलीग्राम ग्रुप में मिल जाएगा.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupJoin Now
Whatsapp GroupJoin Now

PATNA : कोरोना की वजह से बच्चों की पढ़ाई (Study) पर काफी ज्यादा असर पड़ा है. ज़्यादातर Class Online चल रहा हैं. लेकिन Sarkari School में पढ़ने वाले बच्चों को काफी ज्यादा परेशानी का सामने करना पड़ रहा है.

उचित संसाधन नहीं होने के कारण से कई बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में Bihar Sarkar ने Sarkari School के 9वीं से 12वीं तक के 36 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को Digital Study के लिए टैब या अन्य गैजेट देने की तैयारी शुरू कर दी हैं.

इसके लिए Tabs, Laptops और Electronics Gadgets तैयार करने वाली विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ Education Department के अपर मुख्य सचिव

संजय कुमार ने पहली बैठक की. Electronics Gadgets (गैजेट) तैयार करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों ने प्रजेंटेशन (presentation) दिया है.

अपर मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया है कि लिखित रूप से प्रजेंटेशन (presentation) के पूरे प्रस्ताव को विभाग को दें. विभाग ने अभी यह तय नहीं किया है कि टैब दिया जाए या फिर छोटा लैपटॉप.

ITI/Bihar Board/Polytechnic में नामांकन, परीक्षा फॉर्म और रिजल्ट से संबंधित सभी नोटिफिकेशन इस टेलीग्राम ग्रुप में मिल जाएगा.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupJoin Now
Whatsapp GroupJoin Now

राशि खर्च के मामले को लेकर अगली बैठक में चर्चा होगी. 15 दिनों के अंदर कंपनियों से इस मामले में प्रस्ताव मिलने के बाद विभाग फिर से इस पर विमर्श करेगा.

बता दें कि बिहार सरकार ने केंद्र से बच्चों को Online Study के लिए टैब जैसे गैजेट देने का प्रस्ताव रखा था. खासकर कक्षा 9वीं और 10वीं के बच्चों को टैब देने के लिए बिहार सरकार के तरफ से मांग की गई,

जिसे केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया था. बिहार सरकार ने कहा था कि 9वीं और 10वीं के बच्चों को टैब मिलने से Online और Digitale Study में मदद मिलेगी.

समग्र शिक्षा अभियान (education campaign) के तहत इस योजना में केंद्रांश 60 और राज्यांश 40 प्रतिशत भागीदारी होता है. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इस प्रस्ताव को ख़ारिज किये जाने के बाद से राज्य सरकार ने खुद से यह जिम्मा उठा लिया हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.