Friday, June 25, 2021

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में फेल स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देकर रिजल्ट कर सकता है घोषित, जाने सबकुछ

पटना: COVID-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बिहार बोर्ड यानी BSEB अगले कुछ दिनों में छात्रहित में निर्णय ले सकती है।

बताते चले कि सरकार के दिशा-निर्देश(Guidelines) के आलोक में “BSEB 10Th/12Th Compartmental Exam- 2021” को अगले आदेश (Next Order) तक बिहार बोर्ड यानी BSEB ने निरस्त (Postponed) कर दिया है।

ग्रेस मार्क्स देकर रिजल्ट हो सकता है घोषित:

अगर 15 मई 2021 के बाद भी यही स्थित रहती है तो “BSEB 10Th/12Th Compartmental Exam- 2021” को रद्द करते हुए बिहार बोर्ड यानी BSEB पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी ग्रेस मार्क्स (Grace Marks) देकर रिजल्ट घोषित कर सकता है।

बिहार बोर्ड को शिक्षा विभाग के पास भेजना होगा प्रस्ताव:

बिहार बोर्ड यानी BSEB उन छात्रों को ग्रेस(Grace Marks) अंक देने का फैसला ले सकती है, जो “BSEB 10Th/12Th Compartmental Exam- 2021” में उपस्थित होने के पात्र थे।

हालांकि इसके लिए बिहार बोर्ड यानी BSEB को प्रस्ताव तैयार कर शिक्षा मंत्री के पास भेजना होगा।

अगर इस प्रस्ताव पर शिक्षा विभाग (Education Department) ने अपनी सहमति जताती है तो इस वर्ष भी ग्रेस मार्क्स (Grace Marks) अंक देकर पास करने का फैसला लिया जा सकता है।

बिहार बोर्ड COVID-19 को देखते हुए फैसला लेने की तैयारी में:

बता दें कि COVID-19 काल में “BSEB 10Th/12Th Compartmental Exam- 2021” न कराने को देखते हुए यह फैसला लेने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़े :  इंटर में नामांकन के लिए OFSS पोर्टल में फिर आई ये गड़बड़ी, दिनभर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भटकते रहे अभ्यर्थी, पढ़ें पूरी डिटेल

बिहार बोर्ड यानी BSEB सूत्रों का मानना है कि अभी COVID-19 के चलते दो तीन माह के बाद ही “BSEB 10Th/12Th Compartmental Exam- 2021” हो सकती है।

वहीं रिजल्ट जारी होते-होते जुलाई-अगस्त हो सकता है. ऐसे में “BSEB 11Th Admission” लेने से छात्र वंचित हो सकते है. इसी कारण छात्र हित में यह निर्णय लिया जाएगा।

क्या है ग्रेस मार्क्स पॉलिसी:

बिहार बोर्ड यानी BSEB ने ग्रेस मार्क्स(Grace Marks) पॉलिसी वर्ष 2017 में लागू की थी।

इसके तहत अगर कोई स्टूडेंट किसी विषय में कुछ अंकों से फेल होता है, तो बिहार बोर्ड यानी BSEB उसे अतिरिक्त अंक देकर पास कर देता है।

अगर स्टूडेंट एक विषय में फेल है तो उसे अधिकतम 8% तक ग्रेस मार्क्स(Grace Marks) दिए जा सकते हैं।

वहीं अगर दो विषय में फेल है, तो एक विषय में अधिकतम 4% तक ग्रेस मार्क्स(Grace Marks) दिए जाते हैं।

यह भी पढ़े :  इंटर में नामांकन के लिए OFSS पोर्टल में फिर आई ये गड़बड़ी, दिनभर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भटकते रहे अभ्यर्थी, पढ़ें पूरी डिटेल

बिहार बोर्ड यानी BSEB ने हर बोर्ड की तरह एक पासिंग क्राइटेरिया बना रखा है, जिसके मुताबिक हर छात्र को परीक्षा में पास होने के लिए 30% अंक लाने होते हैं।

College/University + Naukri + Scholarship + अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए ग्रुप को JOIN कर हमें अभी Follow करें

TelegramJoin Now
WhatsappJoin Now
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook PageFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.