Wednesday, July 28, 2021

बिहार के सरकारी स्कूलों में बंटेगा मिड डे मील का अनाज, एक साथ मिलेगा 3 महीने का राशन

PATNA: बिहार के सरकारी स्कूलों में सोमवार यानी 21 जून से मिड डे मील (Midday Meal) के अंतर्गत अनाज का वितरण होगा. इस दौरान छात्रों के अभिभावक को एक साथ तीन महीने का खाद्यान्न दिया जाएगा.

इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और मध्याह्न भोजन योजना (Midday Meal) के DPO को पत्र भेजा है.

अपर मुख्य सचिव ने अपने पत्र में यह उल्लेख किया हैं कि Covid-19 संक्रमण के कारण सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं, इस वजह से मध्यान भोजन योजना का संचालन भी अभी बंद है.

कई जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने यह सूचित किया है कि SFC के गोदाम में मध्याह्न भोजन योजना का खाद्यान्न भंडारित है.

खाद्यान्न का उठाव नहीं होने के कारण अन्य योजनाओं का खाद्यान्न भंडारित करने में समस्या हो रहा है. राज्य खाद्य निगम के प्रबंधक लगातार अनाज के उठाव का अनुरोध कर रहे हैं.

Sarkari Naukri, एडमिट कार्ड, परीक्षा और रिजल्ट से संबंधित समाचार अब इस टेलीग्राम ग्रुप में डाला जाएगा, इसे अभी जॉइन करें
Telegram Group : Join Now

साथ ही बच्चों के मध्याहन भोजन योजना का अनाज अधिक समय तक विद्यालय या फिर राज्य खाद्य निगम (food corporation) के गोदाम में भंडारित रहने और बरसात का मौसम होने की वजह से अनाज खराब होने की भी संभावना है,

ऐसे में सरकार ने यह निर्णय लिया हैं कि 21 जून 2021 से सभी सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक उपस्थित होकर कक्षा 1 से 8 तक में नामांकित छात्रों के अभिभावकों के बीच अनाज का वितरण (grain distribution) कराना सुनिश्चित करेंगे.

बिहार में कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों को खोलने पर सरकार के तरफ से अभी कोई फैसला नहीं लिया है. स्कूल बंद होने की वजह से मध्याहन भोजन योजना भी बंद हो गया हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.