Friday, June 25, 2021

जमीन का दस्तावेज अब घर बैठे मिलेंगे, नीतीश सरकार ने कर ली बड़ी तैयारी

PATNA : बिहार में लोगों को घर बैठे बैठे ही जमीन का नक्शा बनाने की सुविधा मिल चुका हैं लेकिन अब जल्दी ही जमीन के सभी दस्तावेज भी लोगों को घर बैठे बैठे ही मिल मिल जाया करेगा.

राज्य के सभी अंचलों में बन रहे सभी रिकॉर्ड रूम को चलाने की नियमावली Land Reform Department बना रहा हैं. रिकॉर्ड रूम में रखे गये दस्तावेजों को लोगों तक कैसे उपलब्ध कराया जाएगा इसकी व्यवस्था नियमावली में होगा.

नियम बन जाने के बाद किसी भी दस्तावेज के लिए लोगों को कर्मचारियों की पीछे भाग दौड़ करना नहीं पड़ेगा. लोग घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन दस्तावेज निकाल पाएंगे.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार Revenue and Land Reforms Department अगले महीने यानी जुलाई तक यह नियमावली तैयार कर लेगा.

इस नियमावली के बनने के बाद लोगों को दस्तावेज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया भज शुरू हो जाएगी. जहां भी रिकॉर्ड रूम तैयार हो गया है, वहां पर जल्द ही इसे एक्टिव कर दिया जाएगा.

इसके लिए Data Entry Operator का नियोजन बेल्ट्रॉन के माध्यम से किया जा रहा है. सभी जिलों में अपर समाहर्ता के आधुनिक रिकार्ड रूम के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया हैं.

यह भी पढ़े :  IBPS ने विभिन्न 10645 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, 28 जून तक यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

इस रिकॉर्ड रूम में खतियान, नक्शा, रजिस्टर सहित Revenue and Land संबंधी 26 प्रकार के दस्तावेज Digital फॉर्म में रहेंगे. सभी दस्तावेजों को Digitized कराने की प्रक्रिया भी अंतिम दौर में है.

436 अंचलों में Record रूम बनकर तैयार हैं. इसके लिए दो मंजिला भवन बनवाया गया हैं. हर अभिलेखागार में चार कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर समेत सभी जरूरी उपकरण दिया जा रहा हैं. यहां पूरा काम CCTV Cameras की नजर में होगा.

आपको बता दें कि फिलहाल सरकार जमीन के नक्शे को Online उपलब्ध करा रहा है. अभी नक्शा ऑफलाइन भी मिल रहा हैं. आप इसे 150 रुपये का पेमेंट कर डाक से के द्वारा मंगा सकतें हैं.

यह भी पढ़े :  कम पैसें में शुरू करे बंपर कमाई वाली बिजनेस, केंद्र सरकार करेगी मदद होगा मोटा मुनाफा

यह उम्मीद जताया जा रहा है कि यही व्यवस्था जमीन से जुड़ी 26 प्रकार के अन्य दस्तावेजों के लिए भी होगा. लेकिन इसके लिए कितने पैसें देने होंगे यह अभी सरकार को तय करना हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.