Thursday, February 9, 2023

July के प्रथम सप्ताह से स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा शुरू होने वाली है, लेकिन Exam Pattern तय न हो सका

Bihar University में July के प्रथम सप्ताह से स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा शुरू होने वाली हैं। लेकिन विवि स्तर पर Exam Pattern तय न हो सका है।

छात्र Exam Pattern की जानकारी के लिए कॉलेज पहुंच रहे हैं, लेकिन कॉलेज की तरफ से छात्रों को इंतजार करने को कहा जा रहा है।

विवि अधिकारी का कहना है कि Exam Pattern पर रणनीति बन रही है अगले सप्ताह स्पष्ट हो जाएगा।

Rajbhavan की ओर से 3 दिन पहले U.G.C की Guideline भेजी गई है, इसमें U.G.C की ओर से Objective Question, OMR Sheet, Subjective परीक्षाओं के समय में कटौती एवं सवालों में कमी करने की बात कही गई है।

इस Guideline के अनुसार University को अपनी सुविधानुसार परीक्षा आयोजित कराने को कहा गया हैं।

करीब 10 दिन पहले राज्यपाल ने Academic Calendar को लेकर Video Conferencing के माध्यम से बैठक हुई थी। इस बैठक में परीक्षा पद्वति में परिवर्तन करने की छूट दी गयी थी।

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर : स्नातक में अगले सत्र से लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, सिलेबस का अध्ययन शुरू, जानिए छात्रों को क्या-क्या होंगे फायदे?

लेकिन स्पष्ट आदेश था की July से September के बीच सभी परीक्षाओं आयोजित कर Result जारी कर दें।

इसके बाद Bihar University ने July के प्रथम सप्ताह में स्नातक पार्ट-थ्री की प्रयोगिक परीक्षा शुरू करने का फैसला लिया। इसके साथ ही पार्ट-थ्री का Exam Form भरा जाएगा।

इसके बाद स्नातक पार्ट वन, टू की परीक्षा आयोजित होने वाली है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि Rajbhavan से U.G.C की Guideline आ गयी है।

Guideline के अनुसार Academic Counciling एवं Exam Board जिस Pattern को मंजूर करेगा, उसी Pattern के अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसे काम को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.