Saturday, September 25, 2021

Bihar Ration Card | राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे ? Ration Card Form Download, How to Apply Ration Card Online

How to Apply Bihar Ration Card Online : राशन कार्ड एक आवश्यक Document है, क्योंकि इसका इस्तेमाल पहचान प्रमाण के तौर पर भी किया जाता हैं. हर नागरिक को Ration Card प्राप्त करने का अधिकार है.

यदि आपके पास अपना Ration Card नहीं है तो आप भी इसके लिए Bihar Sarkar की आधिकारिक वेबसाइट www.epds.bihar.gov.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बिहार में कितने प्रकार के Ration Card हैं और कौन व्यक्ति कौन सा Ration Card बनवा सकता है. हालांकि Ration Card Online Apply करने के बाद कुछ प्रोसेस को ऑफलाइन भी करनी पड़ती हैं.

बिहार की सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी चाहिए तो इस टेलिग्राम ग्रुप को आप अभी जॉइन कर लीजिये.

Join Telegram GroupJoin Now
Join Sarkari Naukri BiharJoin Now

राशन कार्ड क्या होता है एवं इसके लाभ ? – What is Ration Card Benefits?

“Ration Card” का अर्थ हैं उचित मूल्य की दुकानों से आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए राज्य सरकार के आदेश या प्राधिकरण के तहत जारी एक दस्तावेज हैं

जिसके माध्यम से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के दुकानों (Public Distribution System) से (PDS) सूखा राशन / अनाज (खाद्यान्न) लाभार्थी निम्नलिखित कीमतों पर प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम (11 पाउंड) अनाज लिया जा सकता हैं.

  • चावल ₹3 / प्रति किलो
  • गेहूं ₹2 / प्रति किग्रा
  • मोटे अनाज (बाजरा) ₹1 / प्रति किलो के हिसाब से.

National Food Security Act 2013 (Food Rights Act) संसद का एक भारतीय अधिनियम हैं जिसका उद्देश्य देश के 1.2 अरब लोगों में से लगभग दो तिहाई लोगों को रियायती खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। इसे 12 सितंबर 2013 को कानून में हस्ताक्षरित किया गया था, जो 5 जुलाई 2013 को पूर्वव्यापी था.

National Food Security Act 2013 ( NFSA 2013) भारत सरकार के मौजूदा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए कानूनी अधिकारों में परिवर्तित हो गया हैं.

इसमें मध्याह्न भोजन योजना, एकीकृत बाल विकास सेवा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली भी शामिल हैं. इसके अलावें, एनएफएसए 2013 मातृत्व अधिकारों को भी मान्यता देता हैं.

मध्याह्न भोजन योजना और एकीकृत बाल विकास सेवा योजना सार्वभौमिक हैं जबकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली लगभग दो-तिहाई आबादी (ग्रामीण क्षेत्रों में 75% और शहरी क्षेत्रों में 50%) तक पहुंचाने का लक्ष्य हैं.

राशन कार्ड के प्रकार – Types of Ration Card

APL Ration Card : गरीबी रेखा से ऊपर (APL) Ration Card गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों के लिए है. बिहार के कोई भी व्यक्ति इस Ration Card के लिए आवेदन कर सकते है. APL Ration Card का रंग नारंगी होता है.

BPL Ration Card : गरीबी रेखा से नीचे (BPL) Ration Card गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए जारी किया जाता हैं. BPL Ration Card का रंग लाल होता हैं.

AAY Ration Card : अंत्योदय अन्न योजना (AAY) Ration Card बहुत ज़्यादा गरीब परिवारों के लिए जारी किया गया हैं तथा जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा कमज़ोर है तथा जिनकी कोई आय भी निश्चित नहीं है या आय ही नहीं है. वह इस Ration Card के लिए आवेदन कर सकते है. AAY Ration Card का रंग पीला होता हैं.

यदि आप Bihar में Ration Card के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए प्रक्रियाओं को अपनाना होगा. यदि किसी भी स्थिति में अपना निवास प्रमाण पत्र प्रदान करने में असमर्थ हैं,

तो उस परिस्थिति में आपके आसपास के दो अलग-अलग साक्षियों के बयानों को रिकॉर्ड करके सत्यापन करवाया जा सकता है.

Bihar Ration Card Apply करने के तरीकें को समझें

सबसे पहले आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से Ration Card Online Form Download करें या इसे SDO कार्यालय या पास के Ration Card कार्यालय से प्राप्त करें. इसके बाद आवेदन पत्र में सभी विवरण को सही तरीके से भरें.

आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें और राजपत्र अधिकारी द्वारा सत्यापित Passport आकार का फोटो लगाएं. आवेदन फॉर्म को निकटतम Ration Card कार्यालय में जमा करें और अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें.

अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी. यदि सभी भरा गया विवरण और प्रमाण पत्र सही मिले तो Ration Card आपके पते पर भेजा जाएगा.

NOTE : बिहार राज्य में Ration Card की तैयारी के लिए मानक निर्धारित समय सारिणी आम तौर पर 15 दिन है.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत – Ration Card Document

  • आवेदक बिहार का स्थाई रूप से निवासी होने चाहिए
  • मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा जारी पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)

राशन कार्ड के कई सारे फायदे – Benefits of Ration Card

बता दें कि आप Ration Card से कई अन्य लाभ भी ले सकते हैं. इसे लोग पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. Voter ID Card बनवाने के लिए और

Driving License बनवाने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है. Ration लेने के अलावें बिजली का कनेक्शन भी इसके माध्यम से ले सकते हैं.

बिहार राशन कार्ड के लाभ | Benefits of Bihar Ration Card

  1. Ration Card पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है.
  2. राशन कार्ड के ज़रिये बिहार के लोग सस्ती दरों पर खाद्य प्रदार्थ जैसे गेहू, चावल, केरोसिन, चीनी आदि प्राप्त कर सकते हैं.
  3. Voter ID Card बनवाने के लिए भी Ration Card की कॉपी की ज़रूरत होती है.
  4. Driving License बनवाने के लिए भी Ration Card की आवश्यकता होती है.
  5. जो लोग बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) लेना चाहते है वो Ration Card के ज़रिये ले सकते हैं.

Bihar Ration Card Form and Documents Download

1. Ration Card Form Download करने के लिए : यहां क्लिक करें

2. यहां देखें परिवार के मुखिया के Bank Account Passbook के पहले पन्ने का कैसा फोटो कॉपी अपलोड करना हैं : यहाँ क्लिक करें

3. यहाँ देखे पूरे परिवार का कैसा संयुक्त फ़ोटो अपलोड करना हैं : यहाँ क्लिक करें

Note: इन सभी कागजातों के साथ आपको अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय या पंचायत के RTPS काउंटर पर जमा करना होगा.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.