Thursday, May 6, 2021

बिहार में इलेक्ट्रीशियन और मैकेनिक से ITI करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, Naukri देगी नीतीश सरकार

PATNA : बिहार में इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रानिक मेकेनिक, फीटर, डीजल मेकेनिक, वेल्डर या अन्य किसी ट्रेड से ITI करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है.

बिहार के सभी Sarkari ITI का Certificate अब देश भर में मान्य होगा. केंद्र सरकार ने National Council of Vocational Training (NCVT) की मान्यता दे दी है. इससे Students को काफी फ़ायदा होगा.

बिहार के सभी 149 Sarkari ITI को केंद्र सरकार से मान्यता मिल गई है. Bihar Sarkar के श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि अब जो छात्र बिहार के इन कॉलेजों से पास होंगे,

उन सबों के डिग्री की मान्यता देश भर में होगा. उन्होंने आगे कहा कि 26904 छात्र छात्राओं को एक समान डिग्री मिलेगा. इसका फायदा छात्रों को देश और विदेशों में भी होगा.

छात्रों को OnJob Training दिलवा कर Rojgar के अवसर उपलब्ध कराने और वर्तमान बाजार मांग के अनुसार अन्य लोकप्रिय व्यवसाय शुरू किया जायेगा.

मंत्री ने कहा है कि 9 जिलों में एक-एक Industrial Training Institute की स्थापना की गयी है. इन 9 संस्थानों में 5 भवन तैयार हो चुके है.

इस Yojana के अंतर्गत सभी Industrial Training Institute (ITI) के कुशल प्रबंधन के प्रावधान के अनुरूप ही संस्थान प्रबंधन समिति का गठन भी किया गया है.

श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 तक राज्य के मात्र 45 Sarkari ITI को ही National Council of Vocational Training (NCVT) से संबद्धता प्राप्त थी,

जिसके तहत राज्य के कुल 26904 विद्यार्थियों में से कुल 12 हजार विद्यार्थी ही National Council of Vocational Training (NCVT) से संबद्ध संस्थाओं से प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करते थे.

बाकी के 14904 को National Council of Vocational Training (NCVT) से प्रमाण पत्र दिया जाता था. इसके मद्देनजर राज्य के सभी 149 Sarkari ITI को National Council of Vocational Training (NCVT) से मान्यता दिलाये जाने हेतु केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया था, जिसकी स्वीकृती मिल गया है.

मंत्री जिवेश कुमार ने बताया कि सभी Sarkari Industrial Training Institute (ITI) को आधुनिक बनाने एवं Center of Excellence बनाने पर 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे. बजट में इसका प्रावधान किया गया है.

मंत्री ने कहा कि मान्यता प्राप्त संस्थानों में मुख्य रूप से इलेक्ट्रीशियन, फीटर, इलेक्ट्रानिक मेकेनिक, आइसीटीएसएम, डीजल मेकेनिक, वेल्डर इत्यादि ट्रेड है. लेकिन, अब इन संस्थानों में छात्रों की रूची के अनुसार ही नया ITI Trade लाया जायेगा.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.