Friday, March 29, 2024
HomeBiharइंटर कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2021 के लिए आज से ऑनलाइन भरें...

इंटर कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2021 के लिए आज से ऑनलाइन भरें फॉर्म, देने होंगे इतने शुल्क

PATNA: बिहार बोर्ड यानी BSEB की ओर से “BSEB 12Th Compartment/Special Exam 2021” के लिए ऑनलाइन फॉर्म 5 अप्रैल यानी आज से 10 अप्रैल तक भरा जायेगा।

इस बात की जानकारी बिहार बोर्ड यानी BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी।

उन्होंने बताया कि कॉलेजों के प्राचार्य की ओर से परीक्षार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म बिहार बोर्ड यानी BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर भरा जायेगा।

एक या दो विषय में फेल छात्र भर सकते है परीक्षा फॉर्म:

बिहार बोर्ड यानी BSEB के अध्यक्ष ने बताया कि वैसे विद्यार्थी जो किसी एक या दो विषय में फेल(Fail) हैं,वो “BSEB 12Th Compartment/ Special Exam 2021” के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

वहीं “BSEB 12Th Compartment/Special Exam 2021” देने वाले परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा देने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा “BSEB 12Th Compartment/Special Exam 2021” में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

एक खंड में फेल हैं, उन्हें दोनों खंड की परीक्षा देना अनिवार्य:

BSEB यानी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इसके अलावा जो विद्यार्थी NRB और MB विषय में से किसी एक खंड में फेल हैं, उन्हें दोनों खंड की परीक्षा देना अनिवार्य होगा।

सेंटअप परीक्षा में उर्तीण छात्रों को मिलेगा मौका:

BSEB यानी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि ऐसे परीक्षार्थी जो “BSEB 12Th Sent-Up Exam- 2020” में उत्तीर्ण थे, परीक्षा शुल्क भी जमा किया।

लेकिन School या College की लापरवाही के कारण परीक्षा नहीं दे पाये, वो “BSEB 12Th Compartment/Special Exam 2021” में शामिल हो सकते हैं।

उन्हें “BSEB 12Th Exam- 2021” की तरह सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। उनके लिए प्रायोगिक परीक्षाएं भी आयोजित होंगी।

इसके अलावा जो छात्र लिंग, विषय व फोटो में त्रुटि होने के कारण “BSEB 12Th Compartment/Special Exam 2021” में शामिल नहीं हो पाए, वे भी कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकते हैं।

कितना देना होगा शुल्क:

वैसे छूटे हुए विद्यार्थी, जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे, उन्हें परीक्षा शुल्क 1220 रुपये देने होंगे।

वहीं समुन्नत कोटि के विद्यार्थी के लिए अनुमति शुल्क 300, परीक्षा शुल्क 1220 रुपये यानी कुल 1520 रुपये देना होगा।

जबकि व्यावसायिक पाठ्यक्रम के वैसे छूटे हुए विद्यार्थी, जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे उन्हें 1570 रुपये देने होंगे।

व्यावसायिक पाठ्यक्रम के कंपार्टमेंटल विद्यार्थियों के लिए (जो अधिकतम दो विषय में सम्मिलित होंगे) व Arts, Science एवं Commerce संकाय के कंपार्टमेंटल कोटि के विद्यार्थी के लिए (जो अधिकतम दो विषय में सम्मिलित होंगे) उन्हें परीक्षा शुल्क 808 रुपये देने होंगे।

हेल्पलाइन नंबर जारी:

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर BSEB यानी बिहार बोर्ड की हेल्पलाइन नंबर- 0612–2230039 पर संपर्क किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.